‘इंडी गठबंधन का पर्दाफाश…,’PM मोदी ने अनुराग ठाकुर के जाति जनगणना वाले बयान का किया समर्थन

Share on:

पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के जाति जनगणना पर लोकसभा भाषण का प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने समर्थन किया, जिन्होंने ‘तथ्यों और हास्य के सही मिश्रण’ के माध्यम से विपक्षी भारतीय गुट को ‘बेनकाब’ करने के लिए अपने साथी भाजपा सांसद की प्रशंसा की। पीएम मोदी ने मंगलवार शाम को एक्स पर कहा। “मेरे युवा और ऊर्जावान सहयोगी, श्री @ianuragthakur का यह भाषण अवश्य सुनना चाहिए। तथ्यों और हास्य का एक आदर्श मिश्रण, INDI गठबंधन की गंदी राजनीति को उजागर करता है।

प्रधानमंत्री का समर्थन तब आया जब विपक्षी गठबंधन का नेतृत्व करने वाली कांग्रेस ने ठाकुर के भाषण पर आपत्ति जताई और पूछा कि क्या यह संबोधन ‘प्रधानमंत्री के आदेश पर’ किया गया था।सबसे पुरानी पार्टी की प्राथमिक आपत्ति भाजपा नेता द्वारा कथित तौर पर यह पूछने पर थी कि गांधी की जाति क्या है, जबकि भाजपा नेता ने किसी का नाम नहीं लिया था, जैसा कि उन्होंने बताया।अनुराग

अनुराग ठाकुर ने क्या कहा था
जिनकी जाति नहीं पता, वे जाति जनगणना की बात करते हैं। मैं अध्यक्ष को याद दिलाना चाहता हूं कि इस सदन में ही, एक पूर्व प्रधान मंत्री आरजी -1 ने ओबीसी के लिए आरक्षण का विरोध किया था, ”ठाकुर ने संभवतः राहुल के पिता राजीव गांधी का जिक्र करते हुए बातचीत शुरू की।पूर्व मंत्री द्वारा उनकी जाति के बारे में ‘पूछताछ’ करने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, पूर्व कांग्रेस प्रमुख, जो राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना की मांग में मुखर रहे हैं, ने ठाकुर पर उनका ‘अपमान’ करने का आरोप लगाया।गांधी ने कहा, “आप जितना चाहें मेरा अपमान कर सकते हैं, लेकिन हम (भारत) इस संसद में जाति जनगणना पारित करेंगे।

विपक्ष के नेता (एलओपी) ने कहा, “जो कोई भी आदिवासी, दलित और पिछड़ों के मुद्दे उठाता है, उसके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। मैं इन दुर्व्यवहारों को खुशी से स्वीकार करूंगा। अनुराग ठाकुर ने मेरे साथ दुर्व्यवहार किया है और मेरा अपमान किया है। लेकिन मैं उनसे कोई माफी नहीं चाहता।” लोकसभा में जोड़ा गया।जाति जनगणना 2024 के आम चुनावों में कांग्रेस पार्टी के प्रमुख वादों में से एक थी। चुनावों से पहले, राहुल गांधी ने इस अभ्यास को ‘भारत का एक्स-रे’ कहा था।