Ladli Behna Yojana: सस्ते दाम पर गैस सिलेंडर के लिए ‘लाड़ली’ के नाम कनेक्शन होना जरूरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ

Share on:

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना के तहत केवल उन्हीं महिलाओं को 388 रुपये की सब्सिडी मिलेगी जिनके नाम पर पहले से ही एलपीजी कनेक्शन है। उन्हें गैस सिलेंडर के लिए 450 रुपये चुकाने होंगे। इसके अलावा जिन महिलाओं के पति के नाम पर एलपीजी कनेक्शन है और अब अगर पति अपनी पत्नी जो लाडली बहना योजना में शामिल है, के नाम पर गैस कनेक्शन लेता है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

अब लाड़ली बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा। मध्‍यप्रदेश कैबिनेट ने बड़ा फैसला लि‍या है। विधानसभा चुनाव से पहले तत्कालीन शिवराज सरकार ने लाड़ली बहना योजना की हितग्राहियों को 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया था। कैबिनेट की बैठक में आज इसको लेकर फैसला किया गया। इसके साथ ही कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर निर्णय हुआ।

कैबिनेट की बैठक के बाद सीएम मोहन यादव ने मीडिया से बातचीत में कहा- “कोई योजना बंद करने नहीं जा रही हैं। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा सरकार के द्वारा जनहितैषी कोई योजना बंद नहीं करेंगे। बल्कि योजनाओं की समीक्षा करके और उसमें जनता का हित कैसे बढ़े उस दिशा में काम करेंगे।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “मैंने सभी विभाग के माननीय मंत्री गणों और पीएस को कहा है कि सारी योजनाओं को रिव्यू करें। जनता के हित की और योजना जो चालू कर सकते हैं, वो प्रत्येक योजना चालू करें। ताकि सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के प्रत्येक वर्ग को मिले।”

कैबिनेट बैठक में लिया बड़ा फैसला -Ladli Behna Yojana Gas Cylinder Subsidy

मोहन सरकार ने लाडली बहनों को रसोई गैस सिलेंडर 450 रुपए में देने का बड़ा फैसला लिया है, इसके साथ ही लाडली बहनों को हर महीने मिलने वाली 1250 रुपए की राशि में सिर्फ सावन के महीने यानि रक्षाबंधन पर 250 रुपए अतिरिक्त देने पर भी मोहन सरकार की कैबिनेट बैठक में मुहर लग गई है।

450 रुपए में मिलेगी रसोई गैस

मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला किया गया है। अब राज्‍य में लाड़ली बहनों को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया गया है। इसके ऊपर जो भी राशि लगेगी उसकी भरपाई राज्य सरकार करेगी। इसी तरह आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। इसमें निधन होने पर 200000 रुपये और स्थाई दिव्यांगता पर 100000 रुपये का बीमा मिलेगा।