Paris Olympics 2024: क्वार्टर फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, आज बेल्जियम से होगा मुकाबला

Share on:

Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। मंगलवार को हुए मैच में आयरलैंड के खिलाफ शानदार जीत हासिल कर टीम इंडिया अगले चरण में पहुंच गई. इस मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम का पलड़ा शुरुआत में आयरलैंड पर भारी रहा.

इस बीच टीम इंडिया के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 11वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदलकर बढ़त दिला दी. दबाव में आयरलैंड के खिलाड़ियों ने ग़लतियों की झड़ी लगा दी थी। इन गलतियों का पूरा फायदा उठाते हुए टीम इंडिया के अग्रिम खिलाड़ियों ने गोलों की झड़ी लगा दी. हालाँकि, आयरलैंड के रक्षकों को मूर्ख नहीं बनाया जा सका। लेकिन 18वें मिनट में गुरजंत सिंह ने मिडफील्ड में अच्छा पास दिया. मनदीप सिंह ने इस पास पर गोल करने की कोशिश की. लेकिन आयरिश डिफेंडर द्वारा की गई बेईमानी के कारण भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिल गया।

19वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर पर दूसरा गोल किया. इसके साथ ही मैच 2-0 से आगे हो गया. 2 गोल की बढ़त मिलने के बाद भारतीय टीम ने रक्षात्मक खेल पर जोर दिया. इससे टीम इंडिया 2-0 से मैच जीतने में कामयाब रही।

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. इससे पहले भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-2 से जीत दर्ज की थी. वे अर्जेंटीना के खिलाफ भी 1-1 से ड्रा खेलने में सफल रहे। अब उन्होंने आयरलैंड के ख़िलाफ़ 2-0 से जीत हासिल कर ली है और अगले चरण में पहुंच गए हैं.

गुरुवार को होने वाले लीग चरण के मैच में भारतीय टीम का मुकाबला बेल्जियम की टीम से होगा. यह मैच भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, भले ही वे अगले स्तर पर आगे बढ़ें। क्योंकि बेल्जियम विश्व हॉकी रैंकिंग में चौथे नंबर की टीम है. ऐसे में टीम इंडिया के पास क्वार्टर फाइनल से पहले एक मजबूत टीम को पटखनी देकर अपना आत्मविश्वास बढ़ाने का मौका है. ऐसे में हम इस मैच में भी भारतीय टीम से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं.