मंत्री कैलाश विजयवर्गीय एवं महापौर द्वारा हैकथान के प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित

Share on:

इंदौर। योजना एवं सूचना प्रौद्योगिकी प्रभारी राजेश उदावत ने बताया कि नगर निगम इंदौर डिजिटल बनाने के क्रम में दिनांक 26 से 28 जुलाई तक आयोजित प्रौद्योगिकी प्रतियोगिता हैकथॉन प्रतियोगिता का नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय जी, सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री चैतन्य कुमार काश्यप, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव की उपस्थिति में आनंद मोहन माथुर सभागृह में समापन समारोह संपन्न हुआ। इस अवसर पर प्रभारी श्री राजेश उदावत, महापौर परिषद सदस्य श्री राजेंद्र राठौर, श्री अश्विनी शुक्ल, श्री नंद किशोर पहाड़िया, श्री जीतू यादव, श्री निरंजन सिंह चौहान, सुश्री सौम्या जैन, श्री संदीप जैन आईआईटी, पार्षद श्रीमती पूजा पाटीदार, अपर आयुक्त श्री अभिलाष मिश्रा, एक्रोपोलिस इंस्टीट्यूट ग्रुप चेअरमेन श्री आशीष सोजतियां, श्री गौरव सोजतियां, श्री अतुल भारत, श्रीमती नम्रता तपस्वी, श्री प्रताप नायर, श्री हिमांशु गोयल सहित विभिन्न शहरो के 79 से अधिक युनिवरसिटी/कॉलेज के 500 से अधिक विद्यार्थी/विशेषज्ञ एवं अन्य उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रभारी राजेश उदावत जी ने माना।

माननीय विकास एवं आवास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहां की मेरे राजनीतिक जीवन में मैंने ऐसा अवसर नहीं देखा जहां पर नौजवान पीढ़ी के लिए आज कुछ अवसर मिला है, माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में इसका भरपूर लाभ उठाइए और देश को ताकतवर बनाने में अपने महत्वपूर्ण योगदान करिए यह मैं आपसे आग्रह करना चाहूंगा। लगातार सोचते रहिए लगातार चिंतन करते रहिए। मैं जब मेयर था तो हमारा एक अमेरिका के सिटी के साथ ट्विन सिटी यूनाइटेड नेशन का एक प्रोग्राम है उसमें एक सिटी दूसरे सिटी के साथ ट्विन होती तो मैं वहां के मेयर के पास गया तो मेरे साथ में मुझे ब्रेकफास्ट पर बुलाया, मैं जितने समय वहां था मैंने देखा कि वहां के मेयर से कोई मिलने नहीं आया, तब मैंने उनसे पूछा कि आपसे दिन में कितने लोग मिलते आते हैं उन पर उन्होंने बताया कि कोई नहीं आता। और उन्होंने बताया कि यह सब एक सिस्टम बना हुआ है जिसके माध्यम से नागरिकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

माननीय मंत्री जी ने कहा कि जनता की इच्छा व सेवा के लिए सिस्टम के माध्यम से काम किया जाता है, इसके साथ ही सिस्टम फेल हो तो उसका भी अल्टरनेट सिस्टम होना चाहिए, इसीलिए चिंतन मंथन लगातार चलते रहना चाहिए। मैं महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव के इस नवाचार और नए प्रयोग के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं।

माननीय सुषम लघु एवं उद्यम मंत्री श्री चैतन्य कश्यप ने कहा कि यह एक अभिनव प्रयास है और इंदौर में अब अभिनव प्रयासों के लिए जाना जाने लगा है। आज के इस आयोजन के तीन दिन का हुआ युवाओं को जोड़कर के और माननीय महापौर जी द्वारा डिजिटलाइजेशन कैसे हो देश के युवाओं को कैसे आगे लाया जाए, तो ऐसे प्रयोग में प्रयोग और उसके बाद एक तीसरा प्रयोग और इसके लिए मुझे आपके बीच में बुलाया है। हम सहयोगी के रूप में कैसे खड़े रहे हैं और उनके अंदर एक नई भूमिका को हम देश के सामने कैसे लाएं, हर जगह बात आती है पब्लिक सर्विस हम सर्विसेज को डिलीवर कैसे करते हैं सरकारों के काम हो मध्य प्रदेश की सरकार के अंदर आप देख रहे हैं पिछले 6,7 माह में ही हमारे मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के नेतृत्व में लगातार हमने कई उपलब्धि हासिल किया है, पंचायतों से नगर पंचायतों से लेकर यह जरूरत है। डिजिटलाइजेशन से ही भ्रष्टाचार पर रोक लगाई जा सकती है। डिजिटाइजेशन लोकतंत्र की संजीवनी है।

माननीय जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि इंदौर जब भी कुछ करता है अद्भुत करता है अकल्पनीय करता है। देश में इंदौर एक मात्र शहर है जो पहली बार इस प्रकार का प्रयोग किया, मंथन में एक नई सोच निकलती है नया विचार निकलता है जब जब परिवर्तन् आया है युवा शक्ति के द्वारा आया है। इंदौर राष्ट्र को प्रेरणा देगा ये जो मंथन हुआ है ये बेकार नहीं जाएगा। इनके विचारों का मध्य प्रदेश के विकास में कैसे प्रयोग करें इसका भी चिंतन करना होगा।

महापौर ष्यमित्र भार्गव ने कहा नगर निगम को डिवीजन बनाने के क्रम में तीन दिवसीय हैकथान प्रतियोगिता में 79 टीम्स जिनमें 13 यूनिवर्सिटी, 18 से ज्यादा स्टेट और इंदौर की टीम को मिलाकर डिजिटल इंदौर में अपना सहयोग दिया गया है। इस प्रतियोगिता के तहत ब्रिलिएंट माइंड्स उनके टीचर्स और विशेष रूप से एक्रोपोलिस की पूरी टीम के प्रयास से 72 घंटे लगातार इंदौर को डिजिटल सिटी बनाने के क्रम में कार्य किया है।

महापौर श्री भार्गव ने कहा कि दुनिया बहुत आगे चली गई है 2050 के बाद की दुनिया कैसी होगी, वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड होगी, जब इस दृष्टि से माननीय प्रधानमंत्री जी देश के विकास को देखते है तो कोई भी अर्बन लोकल बॉडी कोई नगरीय निकाय जो 3 टायर गवर्निंग सिस्टम की सबसे मजबूत कड़ी है वह यदि डिजिटाइजेशन में पीछे होगी तो जो प्रधानमंत्री जी का विजन है हमारे प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी का विजन है वह सही अर्थों में लोगों तक नहीं पहुंचेगा। इसलिए नगरीय निकायों का 100 परसेंट डिजिटाइजेशन और वह भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड होना जरूरी है, चाहे वह नगर निगम की वर्कशॉप हो, हमारा रिवेन्यू सिस्टम हो, पानी सप्लाई हो या एस्टेब्लिशमेंट के डिजिटाइजेशन की बात हो यह तब संभव है जब दुनिया में जो हो रहा है वह हमको मालूम पड़े और वह हम इसलिए कर पा रहे हैं कि हमको अपना पोर्टल बनाने की परमिशन मिली है और जब वह परमिशन मिली है तो वह जन भागीदारी से हो देश के अच्छे सुझावों के साथ हो इन्नोवेटिव आईडियाज के साथ हो और वह आप सब ने तीन दिन में करके बताया है। देश का सबसे साफ शहर सबसे स्मार्ट शहर और डिजिटलाइजेशन में भी नंबर वन हो क्योंकि एक ऐसी फील्ड थी जिसमें इंदौर थोड़ा पीछे था वह थी ग्रीनरी लेकिन इंदौर की इस टीम ने माननीय कैलाश विजयवर्गीय के नेतृत्व में 51 लाख पौधे का संकल्प पूरा कर कर और एक दिन में 12 लाख 40 हजार से अधिक पौधे लगाकर आया और अब हम ग्रीनरी में भी नंबर वन है जिसका उल्लेख आज माननीय प्रधानमंत्री जी ने भी अपनी मन की बात में उल्लेख किया है। आपने इंदौर के लिए किया है यह देश का इंदौर में बहुत बड़ा सहयोग है मैं व्यक्तिगत रूप से आप सभी टीम मेंबर्स मैं इंदौर को डिजिटल सिटी बनाने के लिए काम किया है।