हिजबुल्लाह का इजराइल पर बड़ा हमला, एक के बाद एक 40 रॉकेट दागे, 12 की मौत, 30 घायल

Share on:

लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने इजराइल के मजदल शम्स इलाके में रॉकेट हमला किया। इसमें 10 इजराइलियों की मौत हो गई, जबकि 30 घायल हो गए. इस हमले के बाद इजराइल में भारी तनाव है. इजराइल की युद्ध कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है. इस बैठक के बाद इजराइल कोई बड़ा ऐलान कर सकता है. इजराइल दक्षिणी लेबनान पर सीधा हमला कर सकता है और हिजबुल्लाह के खिलाफ जमीनी अभियान शुरू कर सकता है।

मिली जानकारी के मुताबिक हिजबुल्लाह ने एक के बाद एक 40 रॉकेट दागे हैं. यह हमला इजरायल-हमास संघर्ष के केंद्र में फिलिस्तीनी क्षेत्र गाजा पट्टी पर चल रही बमबारी और नाकाबंदी के बीच हुआ है।

हिजबुल्लाह की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि शाम 6:15 बजे उनके लड़ाकों ने शेक्ड बस्ती को निशाना बनाते हुए एक ऑपरेशन चलाया, इस दौरान बस्ती के अंदर कई स्थानों पर सीधे हमला किया गया।

ये सभी हमले आज सुबह काफ़रकिला में इज़राइल द्वारा 4 हिजबुल्लाह लड़ाकों की हत्या के जवाब में किए गए थे। जवाबी कार्रवाई में करीब 6 हमले किए गए. इनमें से एक हमला भारी रॉकेट से किया गया था. यह बेस से चूक गया और पास के मजदल शम्स शहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें 10 लोगों की मौत हो गई है।

उधर, हिजबुल्लाह की ओर से जारी बयान में मजदल शम्स पर हुए हमले की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया गया है. यह दावा हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने किया है।

मृतकों में बच्चे और युवा भी शामिल

दूसरी ओर, आईडीएफ प्रमुख हलेवी मजदल शम्स में रॉकेट हमले के बाद स्थिति का आकलन कर रहे हैं। रक्षा मंत्री योव गैलेंट वर्तमान में चीफ ऑफ स्टाफ हर्ज़ल हलेवी और वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों के साथ मजदल शम्स में रॉकेट हमले के बाद स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। इस संबंध में बैठक की जा रही है.

डॉक्टरों का कहना है कि हमले के शिकार लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया था. पीड़ितों की उम्र 10 से 20 साल के बीच है. घायलों में युवा और बच्चे भी शामिल हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, यह रॉकेट शहर के एक फुटबॉल मैदान और खेल के मैदान के पास गिरा. युद्ध की शुरुआत के बाद से उत्तरी इजरायली नागरिकों को नुकसान पहुंचाने वाली यह सबसे गंभीर घटना है। एक राजनीतिक सूत्र ने कहा कि प्रधानमंत्री को घटना के बारे में सूचित कर दिया गया है और वह घटना के संबंध में सुरक्षा परामर्श कर रहे हैं।