Red Banana Farming : लाल केले की खेती किसानों को बनाएगी मालामाल, 16 रुपए में बिकता हैं एक केला

Share on:

Red Banana Farming : किसानों को अधिक से अधिक फायदा कमाने के लिए पारंपरिक खेती के साथ आधुनिक खेती पर भी ध्यान देना चाहिए। नई-नई किस्म की खेती करके किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आज हम बात करेंगे लाल केले की खेती (Red Banana Farming) की, जो किसानों को कम समय में मालामाल करते हैं। क्योंकि इसके एक दर्जन केले की कीमत ₹200 आती है मतलब ₹16 में एक कला बिकता है और यह पीले केले से ज्यादा उत्पादन देता है। आज हम आपको लाल किले की खेती करने के बारे में विस्तार से बताएंगे।

NITI Aayog Meeting: नीति आयोग की बैठक आज, PM कर रहे हैं अध्यक्षता, कौन से राज्य हुए शामिल, 8 राज्यों के CM ने किया किनारा

लाल केला की पैदावार

लाल केले की पैदावार (Yield of Red Banana) पीले केले के मुकाबले ज्यादा होती है। इसके एक गुच्छे में लगभग 100 केले होते हैं। बाजार में इस केले का रेट 200 रुपए दर्जन यानी 16 रुपए प्रति केला है। अगर किसान इसे थोक भाव में भी बेचे तो काफी मुनाफा कमाया जा सकता है।

लाल केले से कमाई का गणित

लाल केले से होने वाली कमाई की बात करें तो एक एकड़ में केले के 600-700 पेड़ लगाए जा सकते हैं। अगर 500 केले का पेड़ भी सुरक्षित रहता है तो एक केले के पेड़ में 5 से 7 गुच्छे निकलते हैं। एक गुच्छे में 100 केले होते हैं, अगर थोक भाव में किसान 5 रुपए प्रति केले भी बेचे तो 500 रुपए प्रति गुच्छा कमाई होगी। 500 पेड़ में 2500 गुच्छे होंगे। इसलिए सालाना कमाई 2500×500 हो सकती है, इस तरह किसान साल में 12 लाख 50 हजार रुपए कमा सकते हैं। अगर लागत और श्रम के 4 लाख रुपए कम भी कर दें तो किसान को शुद्ध मुनाफा 8 लाख से 8 लाख 50 हजार रूपये तक हो सकता है।

National Gopal Ratna Award-2024: गाय और भैंस पालने वालों को सरकार उपहार में दे रही 5 लाख रुपए, यहां करें आवेदन

कैसे करें लाल केले की खेती

लाल केले की खेती शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी जमीन को तैयार करना होगा। प्रति एकड़ जमीन पर लगभग 2 टन जैविक डीएपी खाद का उपयोग करें। इसके अतिरिक्त 50 किलो पोटेशियम समृद्ध खाद की भी आवश्यकता होती है। इसके बाद रिया बनाकर उनमें केले के पौधे लगाए जाते हैं। यह सुनिश्चित करें कि पौधों के बीच की दूरी 5 से 6 फीट होनी चाहिए और पौधों को लगाने से पहले उन्हें 20 लीटर पानी में अच्छे से भिगो दें।

MP News: अनियंत्रित होकर पलटा बकरे-बकरियों से भरा ट्रक, 230 मवेशियों की मौत

गंभीर बीमारियों वालों के लिए हैं खास (Red Banana Farming)

लाल किले पर हुई रिसर्च के अनुसार इसके अंदर पोटेशियम, आयरन और विटामिन ज्यादा पाया जाता है। इसका छिलका लाल रंग का होता है, जबकि फल हल्का पीले रंग का होता है। इस केले में शुगर की मात्रा कम पाई जाती है। वहीं हरे और पीले केले के मुकाबले इसमें बीटा केराटिन अधिक पाया जाता है। बेटा कैरोटीन धमनियों में खून का थक्का नहीं हमने देता है। इसी वजह से लाल केला दिल की बीमारियों से दूर रखना मददगार है और कैंसर से भी सुरक्षित रखता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। रोजाना एक लाल केला खाने से शरीर के लिए आवश्यक फाइबर की आपूर्ति हो जाती है। इसके सेवन से डायबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाता है। (Red Banana Farming)

SSC CGL Recruitment: एसएससी सीजीएल के आवदेन की डेट बढ़ी, 17727 पदों पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन