Paris Olympics 2024: ओलंपिक के पहले दिन टूटा सपना, भारत के लिए निराशाजनक खबर

Share on:

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 शुरू हो चुका है. आज पहले दिन ही भारतीय निशानेबाजों से पदक की उम्मीद थी. लेकिन उन्होंने निराश किया. दोनों भारतीय जोड़ियां 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहीं। इलावेनिल वलारिवन और संदीप सिंह 12वें स्थान पर रहे। रमिता जिंदल और अर्जुन बाबूता ने छठा स्थान हासिल किया। रमिता-अर्जुन ने कुल 628.7 अंक हासिल किए. इस बीच इलावेनिल-संदीप ने 626.3 अंक हासिल किए।

10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में केवल शीर्ष-4 टीमें ही मेडल राउंड के लिए क्वालीफाई हुईं। इस इवेंट का फाइनल 27 जुलाई को होगा. आज भारत के लिए पदक का दिन था. ओलंपिक खेलों के पहले दिन भारत के लिए पदक जीतने का रिकॉर्ड वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के नाम है। टोक्यो ओलंपिक 2020 के पहले दिन चानू ने सिल्वर मेडल जीता.

ओलंपिक में निशानेबाजी में भारत ने अब तक कितने पदक जीते हैं?

भारत ने निशानेबाजी में अब तक कुल 4 ओलंपिक पदक जीते हैं। पिछले दो ओलिंपिक में शूटिंग में खाता नहीं खुल सका. इस बार नये निशानेबाजों की संख्या अधिक है. इस बार नेशनल शूटिंग फेडरेशन ने टीम का चयन करते समय फॉर्म को प्राथमिकता दी है. मनु भाकर, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, अंजुम मौदगिल और इलावेनिल वलारिवन के अलावा अन्य निशानेबाज पहली बार ओलंपिक में खेलेंगे।