DA Hike in MP : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, रक्षाबंधन के पहले खाते में आएगी DA एरियर की राशि, आदेश हुए जारी

Share on:

DA Hike in MP : मध्य प्रदेश के कर्मचारी वर्ग के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा रक्षाबंधन के पहले कर्मचारियों के खाते में महंगाई भत्ते के एरिया की पहली किस्त डाल दी जाएगी और इसके लिए आदेश भी जारी हो गए हैं।

डॉ. मोहन यादव की सरकार ने लोकसभा चुनाव के ठीक पहले जुलाई 2023 से मिलने वाला 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने मार्च 2024 में दिया था। अब जुलाई 2023 से फरवरी 2024 तक का एरिया 3 महीना में किस्तों में दिया जाएगा। बता दे कि जो विभाग आदेश देरी से जारी होने के बाद 4% DA में वृद्धि नहीं कर पाएंगे थे अब वह आने वाले 3 महीना में कर्मचारियों के खाते में राशि डालेंगे।

IMD Weather: मध्य प्रदेश-राजस्थान समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

42 से 46% किया गया था महंगाई भत्ता

यहां यह बता दे की लेटर मोहन यादव की सरकार ने मध्य प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फ़ीसदी से बढ़कर 40 फ़ीसदी कर दिया था और इसी हिसाब से कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है।

इस तरह मिलेगा लाभ

जनवरी 2024 में DA में वृद्धि होने के चलते सैलरी के हिसाब से संवर्ग में 620 रुपए से ₹8000 तक की बढ़ोतरी होगी। यदि 2 महीने का एरियर का भुगतान किया जाता है, तो 1240 रुपए से 16000 रुपए तक की वृद्धि होगी। वही यदि 3 महीने का एरियर का भुगतान होता है तो 1860 से लेकर 24000 रुपए तक की वृद्धि होगी।

Gardening Tips: करेले के पौधे में जादू दिखाएगा ₹1 का शैंपू, एक हफ्ते में ही भर जाएगा थैला

साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार की तरफ से जनवरी माह और जुलाई माह में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने 46 से 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता कर दिया है। इसके आदेश जनवरी में किए गए थे। 1 जुलाई 2024 को महंगाई भत्ते बढ़ाने का ऐलान नहीं किया गया। जिसे जल्द ही ऐलान भी हो सकता है और राशि बढ़ जाएगी। लेकिन राज्य करके कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते से लगभग 10% कम होगा। जिसके कारण वह आंदोलन की राह चुन रहे हैं। क्योंकि यह महंगाई भत्ते का अंतर जल्दी पूरा नहीं होने वाला है। बता दे कि इस समय मध्य प्रदेश में 7.50 लाख कर्मचारी महंगाई भत्ते का लाभ ले रहे हैं जबकि 4.50 लाख पेंशनर को महंगाई राहत दी जा रही है।

Optical Illusion: यदि है सबसे तेज नजर तो ढूंढ कर बताओ 18 में छुपा 13 अंक, 90% लोग फेल