Gardening Tips: करेले के पौधे में जादू दिखाएगा ₹1 का शैंपू, एक हफ्ते में ही भर जाएगा थैला

Share on:

Gardening Tips : जी हां सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा, लेकिन मात्र ₹1 के शैंपू की मदद से घर में लगे करेले के पौधे से बंपर उत्पादन लिया जा सकता है। यह हम नहीं कह रहे हैं यह घर में करेले के पौधों से उत्पादन लेने वाले कुछ लोगों ने प्रेक्टिकल करके बताएं है।

जिस तरह से बाजार में सब्जियों के दाम है। जिन लोगों के पास जगह है, वह घर में ही अपने गार्डन में सब्जियों को लगा रहे हैं। जिससे उन्हें कम लागत में रोज ताजी सब्जियां मिलती है। लेकिन घर के गार्डन में लगाई गई सब्जियों से उतना उत्पादन नहीं मिल पाता है। कई लोगों ने गार्डन में लगाई जाने वाली सब्जी और फलों पर प्रैक्टिकल किए हैं और अच्छा उत्पादन भी पाया है। वही प्रैक्टिकल हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

Optical Illusion: यदि है सबसे तेज नजर तो ढूंढ कर बताओ 18 में छुपा 13 अंक, 90% लोग फेल

कई बार फर्टिलाइजर से हो जाता नुकसान

कई बार कई फर्टिलाइजर को इस्तेमाल करने का उपाय बताया जाता है, जिससे पौधों में अच्छी तरह से ग्रोथ होता है। लेकिन कई बार हम इनका सही तरीके से उपयोग नहीं करते हैं तो हमारे पौधों को उल्टा नुकसान हो जाता है। साथ ही हमें कई समस्या का सामना करना पड़ता है। पौधे कभी मुरझा जाते हैं तो हमें इन्हें उखाड़ कर फेंकना पड़ता है जिससे हमारा काफी ज्यादा नुकसान होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी अनोखी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप सब्जियों की अच्छी ग्रोथ का सकते हैं।

RBI Officer Vacancy: अभ्यर्थी के लिए गुड न्यूज़, आरबीआई में निकली वैकेंसी, नोटिफिकेशन जारी

पौधे में आएंगे ढेर सारे करेले

हम जिस तरीके के बारे में आपको बता रहे हैं उसे तरीके से आप करेले के पौधे से ढेर सारे करेले प्राप्त कर पाएंगे और पौधों को समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा उसे भरपूर पोषक तत्व मिलेंगे।

आपने अक्सर देखा होगा कि पौधे की ग्रोथ के लिए गोबर की खाद और फर्टिलाइजर तथा उर्वरकों का उपयोग किया जाता है कई बार तो दवाइयां का उपयोग भी करना पड़ता है। लेकिन शायद आप सच में पड़ जाएंगे कि कैसे ₹1 के शैंपू से पौधे में कमल की ग्रोथ दिख सकती है। जी हां, शैंपू का इस्तेमाल यदि आप अपने करेले के पौधों में करते हैं तो आपको बहुत ही अच्छी पैदावार देखने को मिलती है। इस बात को कोई भी नहीं जानता है कि शैंपू पौधों की ग्रोथ करने में काफी ज्यादा सहायक होता है। चलिए जानते हैं इस विधि को…

ऐसी दुल्हन से तो भगवान ही बचाए! पहले जाल में फंसाती फिर रचाती शादी, ठगी को देती थी ऐसे अंजाम; गिरफ्तार

करेले के पौधे में मिलाये शैंपू (Gardening Tips)

ढेर सारे करेलो को उगाने के लिए आपको करेले के पौधें को गमले में अच्छे से लगाना होगा फिर आपको इसमें एक अनोखी चीज बनाकर डालना होगा, साथ ही आपको इसके लिए उपयुक्त मिट्टी का चुनाव करना होगा।

सबसे पहले इसके लिए आपको एक पॉट या गोल बर्तन में 1 से 2 लीटर पानी लेना होगा फिर आपको इसमें एग प्रोटीन क्लिनिक प्लस शैम्पू डालना होगा इसके बाद आपको इसमें 10 से 15 ग्राम फिटकरी डालनी होगी।

फिर बाद में आपको इसे अपने गमले में लगाया हुआ करेला का पौधा में डालकर मिट्टी से मिला देना होगा।

फिर आपको में गोबर की खाद मिलकर डालना होगा साथ ही आपको इसमें DB बीन्स पौधे के चारों तरफ डालना होगा फिर आप कुछ ही दिनों में देखेंगे की आपके करेले के पौधे में काफी अच्छी पैदावार होना शुरुर हो जाएगी और आप ढेर सारे करेले प्राप्त कर पाएंगे। (Gardening Tips)

Nagar Palika Vacancy: नगर पालिका में इन पदों पर निकली भर्ती, जल्दी करें आवेदन