इन्फ्लुएंसर ने ठुकराया लाखों का ऑफर, बताया क्यों ठुकराया अम्बानी की शादी का प्रस्ताव?

Share on:

एक इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर ने दावा किया है कि उसने अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट की शादी का निमंत्रण ठुकरा दिया। काव्या कर्नाटक ने खुलासा किया है कि शादी से भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा, इस पर चर्चा करने के लिए उसे 3.6 लाख रुपये की पेशकश की गई थी । यहाँ कारण बताए गए हैं कि उसने प्रस्ताव क्यों ठुकरा दिया।

“मेरा काम? इस बात पर चर्चा करना कि अंबानी की शादी से भारतीय अर्थव्यवस्था को किस तरह बढ़ावा मिलेगा । यह प्रस्ताव मेरी सामान्य दर लगभग 3 लाख से कहीं ज़्यादा था, और मेरे माता-पिता ने भी मुझसे इसे स्वीकार करने का आग्रह किया। हालाँकि, मैंने इसे अस्वीकार करने का फ़ैसला किया,” उन्होंने अपने फ़ैसले का बचाव करने के लिए चार कारण बताए।

व्यक्तिगत ब्रांड और अति संतृप्ति

काव्या भीड़-भाड़ वाली कहानी में घुलने-मिलने से बचना चाहती थीं, ताकि उनका कंटेंट अनूठा और मूल्यवान बना रहे। वह “एक ही कहानी को बढ़ावा देने वाली भारी भीड़” का हिस्सा नहीं बनना चाहती थीं। उन्होंने लिखा, “शोरगुल में खो जाना आसान है।”

दर्शकों का भरोसा

उन्होंने कहा कि जियो द्वारा इंटरनेट शुल्क बढ़ाए जाने के कारण अंबानी की शादी का प्रचार करना “अवास्तविक लगा”। वह अपने दर्शकों के भरोसे को महत्व देती हैं और पेड प्रमोशन की तुलना में प्रामाणिक सामग्री को प्राथमिकता देती हैं। उन्होंने लिखा, “मेरे दर्शक समझदार हैं; वे पेड प्रमोशन और वास्तविक सामग्री के बीच अंतर कर सकते हैं।”

नैतिक चिंताएं

इन्फ्लुएंसर के अनुसार, एक हाई-प्रोफाइल शादी को बढ़ावा देना उसके मूल्यों के अनुरूप नहीं था, खासकर ऐसे देश में जहाँ विवाहों को सामाजिक बाधाओं का सामना करना पड़ता है। काव्या ने कहा, “यह दावा करना कि एक शादी भारतीय अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, तथ्यात्मक रूप से सही नहीं हो सकता है।”

‘हर कोई बिकाऊ नहीं है’

लिंक्डइन पोस्ट को 7,500 से ज़्यादा बार “लाइक” किया गया। एक यूजर ने टिप्पणी की, “ऐसे प्रलोभन के बावजूद अपने मूल्यों पर अडिग रहने के लिए काव्या कर्नाटक को सलाम। अंबानी के पैसे ने व्यावहारिक रूप से हर उस व्यक्ति को खरीदा है जिसे कभी पहचाना गया है; उन्हें यह बताने के लिए आपको बधाई – हर कोई बिक्री के लिए नहीं है। शाबाश!!! “