Haryana: नूंह में कड़े पहरे के बीच संपन्न हुई बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा, पिछले साल हिंसा में गई थी 7 लोगों की जान

Share on:

हरियाणा के नूह में पिछले साल हिंसा से प्रभावित रही ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा सोमवार सुबह यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई। यात्रा नल्हड़ महादेव मंदिर से शुरू हुई, जहां से श्रद्धालु यहां फिरोजपुर झिरका के झिर मंदिर तक जाएंगे।यात्रा मार्ग लगभग 80 किमी तक फैला है और झिर मंदिर से होते हुए सिंगार पर समाप्त होता है।यहां यात्रा शुरू होने से पहले सुबह करीब 11 बजे महिलाओं का एक बड़ा समूह भूतेश्वर मंदिर से चलकर नल्हड़ महादेव मंदिर पहुंचा। तिरंगा चौक पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया।

इससे पहले सुबह में, यात्रा में भाग लेने वाले कई भक्त नलहर मंदिर के लिए रवाना होने से पहले गुरुग्राम के सेक्टर 10 में राधा कृष्ण मंदिर में एकत्र हुए।हरियाणा सरकार ने यात्रा के लिए सुरक्षा बढ़ा दी है और रविवार शाम 6 बजे से नूह जिले में 24 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट और थोक एसएमएस सेवाओं को निलंबित करने का आदेश दिया है।पिछले साल 31 जुलाई को नूंह में विश्व हिंदू परिषद के जुलूस पर भीड़ के हमले के बाद हुई झड़प में दो होम गार्ड और गुरुग्राम मस्जिद के एक मौलवी सहित छह लोगों की मौत हो गई थी।

अधिकारियों के अनुसार, इस बार यात्रा की पुख्ता सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिले में पुलिस और अर्धसैनिक बल के 2,000 से अधिक जवानों को तैनात किया गया है।नूंह के पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह ने रविवार को कहा था कि जुलूस मार्ग पर सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे.सिंह ने कहा, ”हम ड्रोन के जरिए हर किसी पर कड़ी नजर रखेंगे।’नूंह के डिप्टी कमिश्नर धीरेंद्र खड़गटा ने रविवार को पीटीआई को बताया था, ”यात्रा से पहले स्थिति बहुत शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण है और दोनों समुदाय (हिंदू और मुस्लिम) इसका स्वागत करने के लिए तैयार हैं।”

इस बीच, व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से “गलत सूचना और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए” सरकार द्वारा मोबाइल इंटरनेट निलंबन का आदेश दिया गया था।
रविवार को एसपी की मौजूदगी में जिले में फ्लैग मार्च निकाला गया.अखिल भारतीय इमाम संगठन के अध्यक्ष इमाम उमेर अहमद इलियासी ने शांति की अपील करने के लिए रविवार को नूंह के नलहर महादेव मंदिर का दौरा किया। एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, यात्रा पूरी होने तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी।