Bangladesh Quota Protests: 105 मौतें..2500 घायल…सड़कों पर उतरी सेना, हालात बेकाबू, थम नहीं रही बांग्लादेश में आरक्षण पर हिंसा

Share on:

Bangladesh Quota Protests: बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी आंदोलन हिंसक हो गया. पिछले 15 दिनों से जारी हिंसक आंदोलन ने वहां की पुलिस, प्रशासन और पूरी सरकार को हिला कर रख दिया है. बांग्लादेश में युवा पुलिसकर्मी बल और कानून दोनों को स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की ओर से एक अपील की जा रही है. लेकिन इसका कोई असर नहीं होता. बांग्लादेश की राजधानी ढाका विरोध का मुख्य केंद्र बन गया है. हिंसक विरोध प्रदर्शन के चलते देशभर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है।

आरक्षण के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन तेज होता जा रहा है. इस आंदोलन के कारण बांग्लादेश के अलग-अलग हिस्सों में 105 लोगों की मौत हो गई है और 2500 लोग घायल हो गए हैं. विभिन्न शहरों में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हो रही हैं. स्थिति नियंत्रण से बाहर है. कई शहरों में प्रदर्शनकारी सड़कों पर लाठी-डंडे और पत्थर लेकर घूम रहे हैं.

शेख हसीना की अपील के बाद उलटा हुआ

बसों और गाड़ियों को आग के हवाले किया जा रहा है. बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने हाल ही में राष्ट्रीय टेलीविजन पर राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने शांति का आह्वान किया. लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ. उल्टे इसके बाद प्रदर्शनकारी और उग्र हो गये. सरकारी टेलीविजन के कार्यालय पर हमला किया गया और आग लगा दी गई। जब प्रदर्शनकारियों ने टेलीविजन कार्यालय में आग लगाई तो वहां कई पत्रकारों समेत 1,200 कर्मचारी मौजूद थे. पुलिस और प्रशासन ने बड़ी मशक्कत से उन्हें बचाया.

क्यों हो रहा है विरोध?

बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण का विरोध हो रहा है. 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वाले सैनिकों के बच्चे आरक्षण बढ़ाने का विरोध कर रहे हैं। 1971 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ आज़ादी की लड़ाई लड़ने वालों को बांग्लादेश में मुक्ति योद्धा कहा जाता है.

नए फैसले के मुताबिक, एक तिहाई सरकारी नौकरियां स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों के लिए आरक्षित हैं. आरक्षण के खिलाफ शहरों और कस्बों में युवा सड़कों पर उतर आये हैं. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि आरक्षण की व्यवस्था भेदभावपूर्ण है. उनका कहना है कि नौकरी योग्यता के आधार पर मिलनी चाहिए.

Bangladesh Quota Protests: बांग्लादेश में कैसी है आरक्षण की व्यवस्था?

बांग्लादेश में स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों को 30 फीसदी आरक्षण दिया गया है.

महिलाओं के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण है.

अलग-अलग जिलों में 10 फीसदी आरक्षण तय है.

जातीय अल्पसंख्यकों के लिए 6 प्रतिशत कोटा है. इसमें संथाल, पांखो, त्रिपुरी, चकमा और खासी जातियां शामिल हैं।

सभी आरक्षण जोड़कर 56 फीसदी होता है.

अन्य 44 प्रतिशत योग्यता पर है।

बांग्लादेश में हिंदुओं के लिए अलग से आरक्षण की कोई व्यवस्था नहीं है.