Bhartiya Pashupalan Nigam Vacancy: पशुपालन विभाग में 10वीं पास के लिए 2250 पदों पर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी

Share on:

Bhartiya Pashupalan Nigam Vacancy : भारती पशुपालन निगम लिमिटेड में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके तहत गौ संवर्धन विस्तारक, गौ संवर्धन सहायक और गौ सेवक के पदों पर भर्ती की जाएगी। बता दें कि इस भर्ती के लिए 10वीं और 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इस भारती में महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

Microsoft Global Outage: माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन! भारत सरकार की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

2250 पदों पर हो रही भर्ती (Bhartiya Pashupalan Nigam Vacancy)

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड द्वारा 2250 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। इसमें गौ संवर्धन विस्तारक के लिए 225 पद, गौ संवर्धन सहायक के लिए 675 पद और गौ सेवक के लिए 1350 पद रखे गए हैं। भारतीय पशुपालन निगम भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त रखी गई है।

भारतीय पशुपालन निगम भर्ती आवेदन शुल्क

पशुपालन विभाग की ओर से जारी किया गए नोटिफिकेशन के अनुसार गौ संवर्धन विस्तारक पद के लिए आवेदन शुल्क 944 रुपए, गौ संवर्धन सहायक पद के लिए 826 रुपए और गौ सेवक पद के लिए आवेदन शुल्क 708 रुपए यह रखा गया है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए स्वास्थ्य बीमा के लाभ और कवरेज की एक विस्तृत मार्गदर्शिका

भर्ती में आयु सीमा

भारती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार गौ संवर्धन विस्तारक पद के लिए आयु सीमा 25 से 45 वर्ष तक, गौ संवर्धन सहायक पद के लिए 21 से 40 वर्ष तक और गौ सेवक के लिए 18 से 40 वर्ष तक रखी गई है। इसमें आयु की गणना आवेदन की अंतिम तिथि को आधार मानकर की जाएगी। इसमें आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

पशुपालन विभाग के नोटिफिकेशन में बताया गया है कि भर्ती में गौ सेवक पद के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। जबकि गौ संवर्धन सहायक पद के लिए आवेदक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा गौ संवर्धन विस्तारक पद के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक होना चाहिए।

Quota Protest Bangladesh: बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर भड़की हिंसा, विरोध प्रदर्शन में अब तक 39 की मौत

इस तरह होगी चयन प्रक्रिया

आप इस भर्ती के लिए जैसे ही आवेदन करते हैं आपको एक रजिस्टर मेल आईडी पर इसकी सूचना भेज दी जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा की तिथि एवं समय, विज्ञापन की अंतिम तिथि से एक माह के बाद आवेदक की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी। इसके अलावा सभी सूचना भी मेल आईडी पर ही भेजी जाएगी। इसलिए आवेदन करते समय अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर बिल्कुल सही दर्ज कराएं। इसके बाद साक्षात्कार और डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा आवेदक द्वारा लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए दोनों में अलग-अलग 50% अंक लाना अनिवार्य होगा।

कहीं से भी दे सकते हैं परीक्षा

नोटिफिकेशन में अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने की प्रक्रिया बताई गई है। अभ्यर्थी इस ऑनलाइन परीक्षा को किसी भी कंप्यूटर सेंटर, साइबर कैफे, लैपटॉप, डेस्कटॉप एवं मोबाइल के माध्यम से किसी भी स्थान से दे सकता है। ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदकों को एक लिंक उनकी रजिस्टर्ड ईमेल पर भेजा जाएगा। अभ्यर्थी मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए एवं चरित्र अच्छा होना चाहिए।

IMD Alert: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में तेज मौसमी गरज-आंधी तूफान के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इस तरह करें आवेदन (Bhartiya Pashupalan Nigam Vacancy)

भारतीय पशुपालन निगम भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जो अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन पूरा देख लेना है। इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना है। (Bhartiya Pashupalan Nigam Vacancy)

सही-सही पर आवेदन में जानकारी

अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है। इसके बाद जरूरी दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने हैं। इसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म फाइनल सबमिट कर देना है। इसका प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना है। (Bhartiya Pashupalan Nigam Vacancy)

आवेदन की अंतिम तिथि: 5 अगस्त 2024
ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

Train Accident: गोंडा ट्रेन हादसे में क्यों काम नहीं आया ‘कवच’ सिस्टम?