Microsoft Global Outage: माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन! भारत सरकार की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

Share on:

Microsoft Global Outage: माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में तकनीकी खराबी आ गई है। जिसके कारण दुनिया भर में एयरलाइंस, टीवी प्रसारण, बैंकिंग और कई कॉर्पोरेट कंपनियों का संचालन प्रभावित हो रहा है। अब इसे लेकर भारत सरकार की ओर से बयान आया है।

भारत सरकार की पहली प्रतिक्रिया

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘वैश्विक आउटेज को लेकर MEITY माइक्रोसॉफ्ट और उसके साझेदारों के संपर्क में है। इस रुकावट के कारण की पहचान कर ली गई है और समस्या के समाधान के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं। CERT एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है. एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं है।


चंद्रशेखर ने कहा, ‘Microsoft 365 और Microsoft सुइट्स का इस्तेमाल लाखों भारतीयों द्वारा किया जाता है। इस प्लेटफ़ॉर्म पर कोई भी रुकावट कई कंपनियों के व्यवसाय और संचालन को बाधित करती है। मुझे उम्मीद है कि माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही अपनी सेवाएं बहाल कर देगा। भारत सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम करेगी कि सेवाएं जल्द से जल्द बहाल हो जाएं।

Microsoft ने जारी किया बयान

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज यूजर्स को ऑपरेटिंग सिस्टम में आई खामी के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यूजर्स को ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ एरर का अनुभव हो रहा है। इस संबंध में माइक्रोसॉफ्ट ने अपने बयान में कहा है कि क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है।