‘मोदी हमारे दुश्मन नहीं’, ज्योतिर्मठ शंकराचार्य ने दिल्ली केदारनाथ मंदिर का किया विरोध

Share on:

ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने सोमवार, 15 जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बन रहे केदारनाथ मंदिर का कड़ा विरोध किया। ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी और उनकी पत्नी राधिका मर्चेंट के ‘शुभ आशीर्वाद’ समारोह में शामिल होने के लिए महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में थे। मुंबई में स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे के आवास ‘मातोश्री’ गए। अंबानी समारोह में शंकराचार्य ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आशीर्वाद दिया।

“हां, पीएम मोदी मेरे पास आए और प्रणाम किया। हमारा नियम है कि जो भी हमारे पास आएगा, हम उसे आशीर्वाद देंगे। नरेंद्र मोदी जी हमारे दुश्मन नहीं हैं। हम उनके शुभचिंतक हैं और हमेशा उनके कल्याण की बात करते हैं। अगर वह कोई गलती करते हैं, तो हम उन्हें यह भी बताते हैं…”

हालांकि, स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने मुंबई में कई कार्यक्रमों के बाद मीडिया से बातचीत की और राजनीतिक परिदृश्य, विशेषकर महाराष्ट्र पर आपत्तिजनक टिप्पणियां कीं।

उद्धव ठाकरे पर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ ‘विश्वासघात’ हुआ है। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद उद्धव ठाकरे के अनुरोध पर उनके आवास ‘मातोश्री’ गए। ठाकरे के आवास पर जाने के बाद स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने आरोप लगाया, “हम हिंदू धर्म का पालन करते हैं। हम ‘पुण्य’ और ‘पाप’ में विश्वास करते हैं। ‘विश्वासघात’ को सबसे बड़े पापों में से एक कहा जाता है, उद्धव ठाकरे के साथ भी ऐसा ही हुआ है।”