पूजा खेडकर के बाद अब ये IAS विवादों से घिरा, Gym-Dance Video के बाद विकलांगता कोटा चयन पर सवाल?

Share on:

पुणे की विवादित प्रशिक्षु IAS अधिकारी पूजा खेडकर सुर्खियों में आ गई हैं। बिना अधिकार के मांगी गई कार, केबिन की चर्चा के बाद पूजा खेडकर का UPSC में चयन विवादों में आ गया है। दिव्यांगता प्रमाणपत्र और गैर आपराधिक प्रमाणपत्र का विषय सामने आया है. वहीं अब एक और IAS अधिकारी अभिषेक सिंह विवादों में आ गए हैं. अभिषेक सिंह पर फर्जी विकलांगता प्रमाणपत्र देने का आरोप है. 2011 बैच के IAS अधिकारी अभिषेक सिंह ने अक्टूबर 2023 में इस्तीफा दे दिया।

कौन हैं अभिषेक सिंह?

अभिषेक सिंह का चयन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में दिव्यांग कोटे से हुआ था। कहा गया कि उन्हें लोकोमोटिव डिसऑर्डर है। अभिषेक ने एक्टिंग करियर के लिए आईएएस से इस्तीफा दे दिया। उनके जिम वर्कआउट और डांस के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं. इसके बाद दिव्यांगता आरक्षण से उनके चयन पर सवाल उठ रहे हैं. अभिषेक ने इसका जवाब भी दिया है. उन्होंने कहा कि हमारे खिलाफ दुष्प्रचार किया जा रहा है और इसे रोका जाना चाहिए।

अभिषेक के वीडियो के बाद विवाद

साल 2011 बैच के IAS अधिकारी अभिषेक सिंह ने पूजा खेडकर मामले में सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है. उन्होंने प्रशासनिक चयन प्रक्रिया में और अधिक पारदर्शिता की मांग की. इसके बाद सोशल मीडिया यूजर्स ने अपनी-अपनी पसंद पर सवाल उठाए। उन पर यूपीएससी को फर्जी विकलांगता प्रमाणपत्र देने का भी आरोप था.

एक यूजर ने कहा कि डांसर अभिषेक ने लोकोमोटर डिसेबिलिटी (PwBD-3) कैटेगरी के तहत यूपीएससी पास किया है. रोशन राय नाम के यूजर ने कहा, दिव्यांग होते हुए आईएएस बनने के बाद जिम में वजन उठाना? ऐसा कुछ ज्ञान हमें भी दीजिये.

अभिषेक सिंह ने दिया जवाब