अंबानी परिवार में किसके पास हैं रिलायंस इंडस्ट्रीज के सबसे ज्यादा शेयर?

Share on:

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी 12 जुलाई को मुंबई के जियो वर्ल्ड ड्राइव में परिवार और दोस्तों की मौजूदगी में हुई। एशिया के सबसे अमीर शख्स में से एक मुकेश अंबानी ने अपने बेटे के लिए इस दिन को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

इस भव्य शादी ने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा। आपको बता दें कि मुकेश अंबानी रिफाइनिंग, तेल और गैस, पेट्रोकेमिकल्स, टेलीकॉम, रिटेल और मीडिया में रुचि रखने वाली भारतीय कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के वर्तमान अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।

क्या आप जानते हैं कि अंबानी परिवार के किस सदस्य की रिलायंस इंडस्ट्रीज में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है?

अगर आपके मन में इस सवाल का जवाब है मुकेश अंबानी, नीता अंबानी, ईशा अंबानी, आकाश अंबानी या अनंत अंबानी तो आप गलत हैं। आइए हम आपको इसका सही जवाब देते हैं।

धीरूभाई अंबानी द्वारा स्थापित रिलायंस इंडस्ट्रीज वर्तमान में उनके बेटे मुकेश अंबानी द्वारा संचालित है। फोर्ब्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 123.7 अरब डॉलर (10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) है। रिलायंस के प्रमोटर समूह, अंबानी परिवार के पास कुल शेयरों का 50.39% हिस्सा है। शेष 49.61% शेयर सार्वजनिक शेयरधारकों के पास हैं। इसमें एफआईआई और कॉरपोरेट इकाइयां शामिल हैं।

रिलायंस में बहुमत हिस्सेदारी किसी और की नहीं बल्कि अंबानी परिवार के मुखिया मुकेश अंबानी की मां और धीरूभाई अंबानी की पत्नी कोकिलाबेन अंबानी की है। कोकिलाबेन अंबानी के पास 1,57,41,322 शेयर हैं, जो कंपनी में 0.24% हिस्सेदारी है।

मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों के पास आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और अनंत अंबानी के पास 80,52,021 शेयर हैं। जिसकी कंपनी में लगभग 0.12% हिस्सेदारी है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोकिलाबेन अंबानी की कुल संपत्ति करीब 18,000 करोड़ रुपये है।