BJP को जल्द मिलेगा नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, दिसंबर तक होगी नियुक्ति

Share on:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल समाप्त हो गया है। हालांकि उनका कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ा दिया गया था, लेकिन अब उन्हें सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। नतीजतन, भाजपा अब नए अध्यक्ष की तलाश में है।

भाजपा का लक्ष्य इस साल दिसंबर तक नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की नियुक्ति करना है। इस पद के लिए चुनाव प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू होगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव से पहले जिला और राज्य इकाइयों को मजबूत करने के साथ व्यापक सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। जो 15 सितंबर तक चलेगा। इसके बाद 16 सितंबर से 30 सितंबर तक सक्रिय सदस्यता अभियान चलेगा। 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक सक्रिय सदस्यता का सत्यापन किया जाएगा।

भाजपा पार्टी के संविधान के अनुसार, प्रत्येक सदस्य को हर नौ साल में अपनी सदस्यता का नवीनीकरण कराना अनिवार्य है। इस वर्ष सदस्यता अभियान के तहत प्रधानमंत्री, पार्टी अध्यक्ष और सभी पार्टी नेताओं को अपनी सदस्यता का नवीनीकरण कराना होगा। 1 नवंबर से 15 नवंबर तक भाजपा मंडल (स्थानीय इकाई) अध्यक्षों के लिए चुनाव कराएगी। इसके बाद 16 नवंबर से 30 नवंबर तक जिला अध्यक्षों के चुनाव होंगे।

भाजपा के सूत्रों से पता चलता है कि मंडल और जिला अध्यक्ष चुनाव के बाद राज्य परिषद और केंद्रीय परिषद के सदस्यों का चुनाव होगा। इन चुनावों के बाद ही प्रदेश अध्यक्षों के चयन की प्रक्रिया शुरू होगी। गौरतलब है कि नड्डा को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया है। नड्डा गुजरात से राज्यसभा सांसद चुने गए और 2024 के लोकसभा चुनावों के बाद मोदी 3.0 कैबिनेट में स्वास्थ्य, रसायन और उर्वरक विभाग संभालेंगे।