MP के लिए शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात, गृहमंत्री अमित शाह 55 जिलों में करेंगे ‘पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस’ का शुभारंभ

Share on:
14 जुलाई को, केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह प्रदेश के 55 जिलों में प्रधानमंत्री उत्कृष्ट महाविद्यालयों के उद्घाटन की घोषणा करेंगे। इंदौर में अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय को भी इसी मौके पर विकसित प्रधानमंत्री उत्कृष्ट महाविद्यालय के रूप में उद्घाटित किया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी उपस्थित रहेंगे।

इंदौर के अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय को प्रधानमंत्री उत्कृष्ट महाविद्यालय के रूप में विकसित किया गया है। यह कार्यक्रम हर जिले के मुख्यालय पर भी आयोजित किया जाएगा। सरकार ने जिला स्तरीय कार्यक्रमों के लिए विधानसभा अध्यक्ष, उपमुख्यमंत्री, मंत्री और राज्य मंत्रियों को नियुक्त किया है, जो मुख्य कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़ेंगे।

“प्रधानमंत्री उत्कृष्ट महाविद्यालयों” में नई शिक्षा नीति के अनुसार सभी पाठ्यक्रम उपलब्ध होंगे और यहां सभी प्रकार के शैक्षणिक संसाधन भी उपलब्ध रहेंगे। इन महाविद्यालयों से युवा पीढ़ी को व्यापक शिक्षा का अनुभव मिलेगा जो उत्कृष्ट गुणवत्ता, समग्रता, समावेशीता, और रोजगारोन्मुखी शिक्षा प्रदान करेगी। ये महाविद्यालय हर जिले में युवाओं के लिए एक शिक्षा का मंच स्थापित करेंगे।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह मध्य प्रदेश में हिंदी ग्रंथ अकादमी एवं महाविद्यालय तथा भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ के वर्चुअल उद्घाटन का आयोजन करेंगे। उन्होंने पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के विद्यार्थियों के लिए बस सेवा का शुभारंभ भी किया। इंदौर आने के बाद वे पितृ पर्वत जाएंगे और रेवती रेंज में पौधारोपण का कार्य भी सम्पन्न करेंगे। इस महोत्सव में मुख्यमंत्री डॉ. यादव, नगरीय आवास एवं विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, इंदौर सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ अनेक लोग और आम नागरिक उपस्थित रहेंगे।