MP News: खेल-खेल में बच्चे ने निगल लिया तार का टुकड़ा…डॉक्टर्स ने ऐसे बचाई जान

Share on:

MP News: जबलपुर के नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में, दो साल के बच्चे की जान बचाने के लिए चिकित्सा जगत की एक बड़ी सर्जरी की गई। खेल खेल में बच्चे ने गलती से लोहे के तार का टुकड़ा निगल लिया, जिसके बाद उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज ले जाया गया।

क्या है पूरा मामला ?

6 जुलाई को बंजार गांव में रहने वाले दो साल के बच्चे ने घर के अंदर खेलते समय कुछ उठाकर खा लिया। इसके बाद बच्चे को उल्टी होने लगी और दर्द के कारण रोने लगा। उसकी मां मोनिका उसे तुरंत पास के अस्पताल ले गईं, लेकिन वहां जांच में कुछ पता नहीं चला।

बच्चे को बुखार होने पर मेडिकल कॉलेज भेजा गया था। नाक, कान और गला विभाग के एक डॉक्टर ने तुरंत बच्चे की स्थिति का आकलन किया और एक्स-रे किया। रिपोर्ट से पता चला कि लड़के के गले में तार का टुकड़ा फंसने से उसकी जान खतरे में थी। डॉक्टरों ने तुरंत सर्जरी करने का फैसला किया और एंडोस्कोपी के जरिए गले में फंसे तार के टुकड़े को सफलतापूर्वक निकाल दिया।

सर्जरी के बाद लड़के की हालत स्थिर बताई जा रही है। इस सफल ऑपरेशन से न सिर्फ लड़के की जान बच गयी बल्कि मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों की कार्यकुशलता और तत्परता का भी बेहतर प्रदर्शन हुआ।

बच्चे के परिवार ने डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मचारियों को धन्यवाद देते हुए कहा, “हम उन डॉक्टरों के आभारी हैं जिन्होंने हमारे बेटे की जान बचाई। उनका त्वरित और कुशल उपचार हमारे लिए राहत की बात है।”