न्यूड कॉल..फर्जी अकाउंट पर ट्रेनिंग, चीनी साइबर अपराधियों के चंगुल में फंसे 3000 भारतीय

Share on:

Crime News: चीनी साइबर अपराधियों द्वारा कंबोडिया में तस्करी कर लाई गई भारतीय महिलाओं को नग्न कॉल करके अजनबियों को हनी ट्रैप बनाने के लिए मजबूर किया जा रहा है। इसका खुलासा चीनी धोखाधड़ी का शिकार हुए तेलंगाना निवासी मुंशी प्रकाश ने किया है।

इस तरह भारतीय चीनी धोखाधड़ी का शिकार हो गए

सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक स्नातक प्रकाश हैदराबाद में एक आईटी फर्म में काम कर रहा था और उसने विदेश में नौकरी की तलाश में नौकरी साइटों पर अपना प्रोफ़ाइल पोस्ट किया था। महबूबाबाद के बयाराम मंडल के एक मूल निवासी ने कहा, “कंबोडिया के एक एजेंट विजय ने मुझे फोन किया और ऑस्ट्रेलिया में नौकरी की पेशकश की। उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले मुझे अपनी ट्रैवल हिस्ट्री बतानी होगी. उन्होंने मुझे मलेशिया का टिकट भी दिया।”

फर्जी सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाने का प्रशिक्षण

उन्होंने कहा, “कुआलालंपुर से मुझे 12 मार्च को नोम पेन्ह ले जाया गया। विजय के एक स्थानीय प्रतिनिधि ने मुझसे 85,000 अमेरिकी डॉलर लिए. इसके बाद चीनी नागरिकों ने मेरा पासपोर्ट जब्त कर लिया और मुझे क्रॉन्ग बावेट ले गए, जहां वह था. मुझे टावर सी में अन्य भारतीयों के साथ रखा गया था और हमें तेलुगु और अन्य भाषाओं में नकली सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाने के लिए प्रशिक्षित किया गया था।

प्रकाश ने कहा, उन्होंने मुझे एक हफ्ते तक अंधेरे कमरे में रखा और प्रताड़ित किया। जब मैं बीमार हो गया तो उन्होंने मुझे बाहर निकाल दिया. इस दौरान मैंने अपने दर्दनाक अनुभवों को बयान करते हुए एक वीडियो रिकॉर्ड किया। मैंने तमिलनाडु में अपनी बहन को ईमेल किया, जिसने अधिकारियों को सूचित किया।

12 दिन जेल में बिताए

इसके बाद भारतीय दूतावास, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सरकार ने उसे बचाने का फैसला किया। इससे पहले 16 अप्रैल को कंबोडियन पुलिस ने प्रकाश को तस्करों से बचाया था, लेकिन एक चीनी गिरोह ने उस पर झूठा आरोप लगाया और उसे गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान उन्होंने 12 दिन जेल में बिताए.

प्रकाश ने कहा, “जब अधिकारियों को एहसास हुआ कि आरोप फर्जी हैं, तो उन्होंने मुझे 5 जुलाई को दिल्ली भेज दिया।” उनके साथ नौ अन्य लोगों को भी बचाया गया। उन्होंने कहा कि कंबोडिया में 3,000 भारतीय फंसे हुए हैं, जिनमें से कई आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से हैं। इसमें वे लड़कियाँ भी शामिल हैं जिन्हें अपने हिरासत शिविरों से नग्न कॉल करने के लिए मजबूर किया जाता है।

जानकारी के मुताबिक, चीनी गिरोह इन साइबर गुलामों से जो पैसा कमाता है, उसे क्रिप्टोकरेंसी में और फिर अमेरिकी डॉलर में और अंत में चीनी युआन में बदल दिया जाता है।