AAP पर ED का बड़ा आरोप, केजरीवाल ने मांगी थी 100 करोड़ के अलावा अतिरिक्त रिश्वत

Share on:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उनके तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आम आदमी पार्टी AAP के पूर्व मीडिया प्रभारी विजय नायर ने गोवा और पंजाब में अपने चुनावी फंडिंग के लिए ₹100 करोड़ से अधिक अतिरिक्त पैसे मांगे, यह दावा प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने केजरीवाल और आप के खिलाफ अपने आरोपपत्र में किया है। इसमें आरोपी से सरकारी गवाह बने व्यवसायी पी सरथ रेड्डी के बयान का हवाला दिया गया है।

दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को जेल में बंद सीएम (आरोपी संख्या 37) और आप (आरोपी संख्या 38) के खिलाफ 17 मई को दायर आरोपपत्र पर संज्ञान लिया। संघीय एजेंसी ने यह भी आरोप लगाया था कि केजरीवाल के करीबी सहयोगी विनोद चौहान ने न केवल दिल्ली से गोवा में आप के लिए ₹25.5 करोड़ की रिश्वत राशि का हस्तांतरण किया, बल्कि सीएम के माध्यम से दिल्ली जल बोर्ड (DJB) में अधिकारियों की पोस्टिंग का प्रबंधन भी किया।

अरबिंदो समूह के प्रमोटर रेड्डी तथाकथित साउथ ग्रुप के प्रमुख सदस्य थे, जिसने कथित तौर पर 2021-22 में अनुकूल आबकारी नीति के बदले आप को ₹100 करोड़ दिए थे। इस समूह के अन्य प्रमुख व्यक्ति लोकसभा सदस्य मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंटा और बीआरएस नेता के कविता अब तिहाड़ जेल में थे।

मुख्य रूप से हवाला ट्रांसफ़र में कथित रूप से शामिल आरोपी विनोद चौहान के साथ केजरीवाल के संबंधों के बारे में, ED के आरोप पत्र में कहा गया है कि बाद वाला “दिल्ली से गोवा में ₹25.5 करोड़ के ट्रांसफ़र के लिए ज़िम्मेदार था, जो अभिषेक बोइनपल्ली यानी साउथ ग्रुप के प्रतिनिधि से प्राप्त हुआ था, जिसने क्विड प्रो क्वो व्यवस्था में नकद ट्रांसफ़र को भी संभाला था।

ईडी ने आरोप पत्र में उनके चैट को संलग्न किया है। आरोप पत्र में कहा गया है कि चौहान, आप नेताओं से जुड़ा हुआ या उनसे जुड़ा हुआ कोई अज्ञात व्यक्ति नहीं है, बल्कि वह आरोपी अरविंद केजरीवाल का बहुत करीबी सहयोगी है।