गृह मंत्री शाह करेंगे शुभारंभ, वेद पुराण व भगवद् गीता के साथ अन्य ग्रंथ भी पढ़ेंगे gacc छात्र

Share on:

इंदौर के शासकीय अटल बिहारी वाजपेई कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स के छात्र अब वेद, पुराण, रामायण, महाभारत, श्रीमद्भगवदगीता जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक और साहित्यिक ग्रंथों का अध्ययन कर सकेंगे। 14 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में जीएसीसी में ‘भारतीय ज्ञान परंपरा केंद्र’ का उद्घाटन किया जाएगा।

राज्य में ऐसा पहला केंद्र

यह राज्य में पहला ऐसा केंद्र होगा, जहां छात्रों को भारतीय इतिहास, परंपरा और संस्कृति को समझाने के लिए सैकड़ों किताबें और लेख उपलब्ध होंगे। यहां विभिन्न ग्रंथों जैसे शिवपुराण, रामचरित मानस आदि भारतीय महान इतिहास और साहित्य का विस्तारपूर्ण अध्ययन किया जाएगा।

‘हर छात्र करेगा पौधरोपण’

जीएसीसी में एक नया पहला विद्या वन स्थापित किया जा रहा है, जहां प्रथम वर्ष के हर छात्र को कम से कम एक पौधा लगाने का मौका मिलेगा और उसकी देखभाल की जिम्मेदारी भी उसे सौंपी जाएगी। इस प्रोग्राम के अनुसार, छात्र अपने लगाए गए पौधों की तीन साल तक संरक्षण करेंगे। इस पहल के माध्यम से, प्राचार्य डॉ. प्रकाश गर्ग ने बताया कि हर छात्र को इस कार्यक्रम में अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं, जिसमें पौधों के संरक्षण के साथ-साथ उनका पालन-पोषण भी शामिल है। यह पहल न केवल पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देगी, बल्कि छात्रों में जिम्मेदारी की भावना भी विकसित करेगी।