Organ transplant racket का भंडाफोड़, दिल्ली के निजी अस्पताल के डॉक्टर समेत 7 गिरफ्तार

Share on:

दिल्ली पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय संबंध रखने वाले एक अंग प्रत्यारोपण रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए निजी अस्पताल के एक डॉक्टर सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया है, समाचार एजेंसी एएनआई ने मंगलवार को यह जानकारी दी। दिल्ली क्राइम ब्रांच ने कहा कि अंग प्रत्यारोपण रैकेट के तार बांग्लादेश और भारत से जुड़े हैं।

‘दिल्ली के निजी अस्पताल के डॉक्टर समेत 7 गिरफ्तार’

अपराध शाखा के डीसीपी अमित गोयल ने बताया, अंतरराष्ट्रीय अंग प्रत्यारोपण रैकेट के सिलसिले में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गोयल ने बताया कि अंग प्रत्यारोपण रैकेट का मास्टरमाइंड एक बांग्लादेशी था। उन्होंने कहा, दाता और प्राप्तकर्ता दोनों ही बांग्लादेश से थे। हमने रसेल नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जो मरीजों और दाताओं की व्यवस्था करता था।

प्रत्यारोपण में महिला डॉक्टर भी शामिल

उन्होंने कहा, “प्रत्यारोपण में शामिल महिला डॉक्टर को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।” उन्होंने कहा कि आगे की जांच जारी है।इंद्रप्रस्थ अस्पताल ने एक बयान में कहा कि दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने एक डॉक्टर को हिरासत में लिया है, जिसे “सेवा के बदले शुल्क” पर नियुक्त किया गया था और वह अस्पताल के वेतन-पत्र पर नहीं था।

अस्पताल ने यह भी कहा कि गिरफ्तारी से दूसरे अस्पताल में की गई प्रक्रियाओं की जांच शुरू हो गई है और प्रथम दृष्टया यह इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल (IAH) में की गई किसी कार्रवाई से संबंधित नहीं है। इस पुलिस कार्रवाई को देखते हुए, IAH ने डॉक्टर को निलंबित कर दिया है। अस्पताल ने यह भी कहा कि इससे पहले अपराध शाखा ने जांच के सिलसिले में कुछ जानकारी मांगी थी, जो उसे विधिवत उपलब्ध करा दी गई थी।

आईएएच इस मामले में जांच अधिकारियों को अपना पूरा सहयोग प्रदान करेगा। गौरतलब है कि महिला डॉक्टर नोएडा के एक अन्य निजी अस्पताल में भी फीस-फॉर-सर्विस के आधार पर काम कर रही थी। हालांकि, अस्पताल ने महिला डॉक्टर से किसी भी तरह के सीधे संबंध से इनकार किया है।

‘यथार्थ अस्पताल के प्रवक्ता ने कहा…’

यथार्थ अस्पताल के प्रवक्ता ने कहा, यथार्थ अस्पताल का उक्त डॉक्टर के साथ कोई सीधा संबंध नहीं है, क्योंकि वह दूसरे अस्पताल का हिस्सा है। उन्होंने आगे कहा कि अपनी सभी प्रक्रियाओं के लिए, अस्पताल उच्चतम नैतिक मानकों को सुनिश्चित करता है, रोगी सुरक्षा को प्राथमिकता देता है, और सभी नैदानिक ​​और सरकारी प्रोटोकॉल का पालन करता है। हमने सभी जांचों में पूर्ण सहयोग किया है, तथा हमारे अस्पताल या हमारी कार्यप्रणाली के विरुद्ध कोई गलत कार्य करने का कोई निष्कर्ष नहीं निकला है।