PM मोदी की एक बात मान गए पुतिन, रूस अपनी सेना में भर्ती सभी भारतीयों को निकालने पर सहमत

Share on:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मोदी की मॉस्को यात्रा के दौरान हुई चर्चा के बाद रूस ने अपनी सेना में कार्यरत सभी भारतीय नागरिकों को निकालने पर सहमति जताई है। यूक्रेन के खिलाफ रूस के संघर्ष में लड़ते हुए कम से कम दो भारतीय नागरिकों की जान चली गई है, और युद्ध क्षेत्र में फंसे कई अन्य लोगों का आरोप है कि उन्हें युद्ध में शामिल होने के लिए धोखा दिया गया था।

सूत्रों ने संकेत दिया कि सोमवार रात व्लादिमीर पुतिन द्वारा आयोजित एक निजी रात्रिभोज के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मुद्दे को उठाया। जवाब में, रूस ने अपनी सेना में सेवारत सभी भारतीयों को निकालने और उनकी वापसी में सहायता करने पर सहमति जताई। जहां भारत के व्यापार असंतुलन को ठीक करना और यूक्रेन युद्ध में लड़ने के लिए ‘गुमराह’ किए गए भारतीय नागरिकों की रिहाई सुनिश्चित करना मॉस्को में मोदी की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक होगा।

रूस-यूक्रेन संघर्ष के लिए भर्ती किए गए भारतीयों के बारे में बोलते हुए, सूत्रों ने कहा कि भारत इस मुद्दे को सबसे मजबूत शब्दों में उठाएगा। जहां यूक्रेनी संघर्ष में लड़ रहे भारतीयों को रूसी सेना से जल्द से जल्द निकाला जाए।

यूक्रेन हमलों पर आक्रोश के बीच मोदी, पुतिन ने की बातचीत
यूक्रेन में रूसी हमलों पर वैश्विक आक्रोश के बीच भारतीय नेता के मॉस्को पहुंचने के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत करने वाले हैं।

रूस द्वारा फरवरी 2022 में यूक्रेन में अपना अभियान शुरू करने के बाद पहली बार मॉस्को का दौरा करने वाले मोदी मॉस्को के साथ नई दिल्ली के दीर्घकालिक संबंधों को पोषित करने का प्रयास करेंगे। साथ ही, पिछले महीने सत्ता में वापस आने के बाद वे पश्चिमी सुरक्षा संबंधों को और मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं।