रामा स्टील ट्यूब्स लिमिटेड ने मज़बूत डोमेस्टिक स्टील डिमांड के फायदे के लिए रणनीतिक रूप से तैयारी की

Share on:

रामा स्टील ट्यूब्स लिमिटेड (RSTL) (बीएसई: 539309, एनएसई: RAMASTEEL) स्टील ट्यूब्स और पाइप में एक पायनियर और लीडिंग मैन्युफैक्चरर है। कंपनी रियल एस्टेट, इंफ्रास्ट्रक्चर और ऑटोमोबाइल जैसे प्रमुख स्टील कंज्यूमिंग सेक्टर्स से मज़बूत डोमेस्टिक स्टील डिमांड का लाभ उठाने के लिए रणनीतिक रूप से तैयार है। मटेरियल की नरम कीमतों के साथ मज़बूत घरेलू मांग से उद्योग को सकारात्मक रूप से बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

स्ट्रक्चरल स्टील पाइप्स इंडस्ट्री भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन सेक्टर्स का एक अभिन्न अंग है, जो पुलों और इमारतों से लेकर तेल और गैस पाइपलाइनों तक कई प्रकार की परियोजनाओं के लिए बैकबोन उपलब्ध करता है। इंफ्रास्ट्रक्चर के डेवलपमेंट पर सरकार के बल और देश की तेजी से शहरीकरण कर रही आबादी के साथ, इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स द्वारा इन्वेस्टमेंट में वृद्धि, रेजिडेंशियल और कमर्शियल स्थानों की बढ़ती मांग और कई दूसरे फैक्टर्स से स्ट्रक्चरल स्टील पाइप्स की मांग बढ़ने की उम्मीद है।

उद्योग द्वारा एडवांस्ड मैन्युफैक्चरिंग टेक्निक्स को अपनाना और हाई-स्ट्रेंथ तथा क्ररोशन (जंग) प्रतिरोधी पाइप जैसे इनोवेटिव प्रोडक्ट्स की शुरूआत, वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स (VAP) में वृद्धि का प्राथमिक कारण बन जाएगी, जिससे कुल मात्रा में बिके हुए वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स (VAP) का मिश्रण बढ़ जाएगा। इसके अलावा, बेहतर तकनीक को अपनाने से अवसरों की एक श्रृंखला पैदा होगी, जिससे टोटल एड्रेसेबल मार्केट (TAM) के आकार में वृद्धि होगी।

वर्तमान में, लीडर्स प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को व्यापक बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह रणनीतिक पहल उन्हें वन-स्टॉप सोल्यूशन के रूप में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने, बढ़ती मांग को पूरा करने, लागत कम करने और यह सुनिश्चित करने में सहायता करेगी कि उत्पाद भारत के सभी क्षेत्रों में उपलब्ध है।

अतिरिक्त मांग को भारत में, हॉट रोल्ड (HR) कॉइल बेस्ड स्टील पाइप्स से पूरा किया जाएगा। हॉट रोल्ड (HR) स्टील प्रोडक्शन कपैसिटी में प्रत्याशित विस्तार और इसके कारण स्ट्रक्चरल स्टील ट्यूब मैन्युफैक्चरिंग में वृद्धि होगी, जो अपने प्राथमिक इनपुट के रूप में एचआर कॉइल्स पर निर्भर है, यह अनुमान लगाया गया है कि स्ट्रक्चरल स्टील ट्यूब्स की बढ़ती मांग मुख्य रूप से हॉट रोल्ड (HR) कॉइल्स से उत्पादित ट्यूब्स द्वारा पूरी की जाएगी।

उद्योग के पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि अगले 3-5 वर्षों के अंदर 15 मिलियन टन अतिरिक्त एचआर स्टील उत्पादन क्षमता चालू होने की उम्मीद है (वित्त वर्ष 2023 तक, भारत में एचआर कॉइल/स्ट्रिप उत्पादन 46 मिलियन टन था)। रामा स्टील ट्यूब्स लिमिटेड (RSTL) भारत में स्टील पाइप्स और ट्यूब्स और जी.आई.पाइप्स में पायनियर और लीडिंग मैन्युफैक्चरर है, इसकी की स्थापना 1974 में एच.एल. बंसल, द्वारा की गई। रामा भारत में स्टील ट्यूब और पाइप मार्केट में सबसे भरोसेमंद और स्थापित नामों में से एक है और ये तेजी से विश्व स्तर पर पहचान हासिल कर रहा है।

रामा स्टील ट्यूब्स लिमिटेड (RSTL) लगातार बिक्री, मूल्यवर्धित उत्पादों की हिस्सेदारी, नए उत्पादों का आविष्कार और निरंतर आधार पर आक्रामक लागत अनुकूलन द्वारा अपने प्रदर्शन में सुधार करने का प्रयास कर रहा है। रामा स्टील ट्यूब्स लिमिटेड (RSTL) की प्रोडक्ट्स रेंज में 15 मिमी से 200 मिमी डायमीटर वाले एमएस ईआरडब्ल्यू ब्लैक पाइप्स शामिल हैं जो हल्के, मध्यम और भारी आकार में 15 मिमी से 150 मिमी एनबी तक आईएस: 1239, आईएस: 1161, आईएस: 3589, आईएस: 3601, और आईएस: 4270 तथा जी.आई. पाइप्स की पुष्टि करते हैं। 16 से अधिक देशों में वैश्विक उपस्थिति के साथ रामा स्टील ट्यूब्स लिमिटेड (RSTL) की निर्यात दर 20% है।

रामा स्टील ट्यूब्स लिमिटेड (RSTL) की संयुक्त अरब अमीरात में एक सहायक कंपनी और नाइजीरिया में एक स्टेप-डाउन सहायक कंपनी है जिसने वैश्विक बाज़ारों में कंपनी की उपस्थिति को मज़बूत किया है। रामा स्टील ट्यूब्स लिमिटेड (RSTL) के पास दुनिया की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, प्लांट और मशीनरी है, जिसमें परिष्कृत परीक्षण उपकरण भी शामिल हैं।

रामा स्टील ट्यूब्स लिमिटेड (RSTL) के पास साहिबाबाद (यूपी), खोपोली (महाराष्ट्र) और अनंतपुर (आंध्र प्रदेश) में स्थित 4 अत्याधुनिक मैन्युफैक्चरिंग क्षमताएं हैं। रामा स्टील ट्यूब्स लिमिटेड (RSTL) ने अशोक इंफ्रा स्टील (पार्टनरशिप फर्म) में 51% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। रामा स्टील ट्यूब्स लिमिटेड (RSTL) की पीर पांचाल कंस्ट्रक्शन (JV) में भी 25% हिस्सेदारी है और इसका पूरे भारत में मज़बूत वितरक नेटवर्क है।