Mumbai में भारी बारिश: रद्द हुई ट्रेनें, BEST की बसें डायवर्ट, स्कूलों में छुट्टी

Share on:

भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई और उसके उपनगरों में रात भर भारी बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप व्यापक जलभराव हुआ, बेस्ट की बसों का मार्ग परिवर्तित किया गया और सोमवार, 8 जुलाई को कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं। उपनगरीय ट्रेन सेवाएं, विशेष रूप से मध्य रेलवे की ट्रेनें धीमी गति से चल रही थीं। दोनों शहरों के बीच चलने वाली प्रमुख ट्रेनों में से एक पुणे-मुंबई डेक्कन क्वीन को भी भारी बारिश के कारण दिन भर के लिए रद्द कर दिया गया।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि मुंबई में सोमवार को सुबह 1 बजे से सुबह 7 बजे तक छह घंटों में विभिन्न स्थानों पर 300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। कुछ निचले इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव हुआ और उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं।

बीएमसी ने कहा कि सोमवार को भी भारी बारिश की उम्मीद है
छात्रों को असुविधा से बचाने के लिए, मुंबई में सभी बीएमसी, सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों में पहले सत्र के लिए अवकाश घोषित किया जाता है। बीएमसी ने कहा कि स्थिति की समीक्षा के बाद अगले सत्र के लिए निर्णय की घोषणा की जाएगी।

मुंबई बारिश: निम्नलिखित ट्रेनें रद्द हैं
1) 12110 (एमएमआर-सीएसएमटी)
2) 11010 (पुणे-सीएसएमटी)
3) 12124 (पुणे सीएसएमटी डेक्कन)
4) 11007 (पुणे-सीएसएमटी डेक्कन)
5) 12127 (सीएसएमटी-पुणे इंटरसिटी एक्सप्रेस)

हालांकि, बारिश का पानी कम होने के बाद सायन और भांडुप स्टेशनों पर सेंट्रल लाइन पर ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं। बस परिवहन ने कहा कि मुंबई में बारिश के कारण जलभराव के कारण, कई बेस्ट बसों को उनके नियमित मार्ग से हटा दिया गया।

मुंबई में जलभराव वाली जगहें
मुंबई में बारिश के बीच किंग्स सर्कल में भारी जलभराव वाली सड़कों को पार करते पैदल यात्री और वाहन देखे जा सकते हैं। एक यात्री ने बताया, “मेरी कार सड़क पर फंस गई है। बारिश के लिए सरकार को दोष देने का कोई मतलब नहीं है। सरकार अपना काम कर रही है। मुंबई में कल रात से हो रही भारी बारिश के कारण विले पार्ले के पास वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर भारी ट्रैफिक देखा जा रहा है।