Hathras: कैसे जीता बाबा का सूवेदार देवप्रकाश मधुकर इतनी लग्जरी लाइफ, यह देख पुलिस भी हैराना

Share on:

हाथरस भगदड़ का मुख्य आरोपी देवप्रकाश मधुकर एटा जिले में मनरेगा में तकनीकी सहायक के तौर पर महज 11,000 रुपये महीने कमाता था। जहां हाथरस से 36 किलोमिटर दुर राऊ कस्बे में अपने बंगले घर तक का सफर तय करता है। भोले बाबा का अनुयायी जिसे नारायण साकार हरि या भोले बाबा के नाम से जाना जाता था वह वास्तविक तौर पर स्वयंभू बाबा सूरज पाल जाटव है।

 मदुकर को समितियों का प्रमुख बनाया गया
मदुकर को “मुख्य सेवादार” बनाया गया और वह बाबा के सत्संगों के लिए जिम्मेदार 78 धनी लोगों की एक समिति के प्रमुख थे और सभी व्यवस्थाओं का प्रबंधन करते थे। मधुकर ने करोड़ों की नकदी संभाली। शीतलपुर ब्लॉक में, जहां वह 2010 से काम कर रहा है, मधुकर की ज़िम्मेदारी गाँव स्तर पर मनरेगा के वाउचर और बिलों के प्रबंधन तक फैली हुई थी, जहाँ वह निम्न आय वर्ग के लोगों के साथ निकटता से जुड़ा हुआ था।

हाथरस के सिकंदरा राऊ थाने में भगदड़ के सिलसिले में दर्ज एफआईआर में नाम आने के बाद यूपी पुलिस ने दिल्ली के नजफगढ़ से मधुकर को गिरफ्तार किया था। इस भगदड़ में 121 लोगों की मौत हो गई थी।

देव प्रकाश मधुकर ने करीब एक दशक पहले गांव छोड़ दिया था, लेकिन उसके माता-पिता यहीं रहते थे। उसका भाई एटा के निधौली कलां कस्बे में रहता था। मधुकर का यहां रहने तक भोले बाबा से कोई संबंध नहीं था। हम जानते थे कि हाथरस जिले के सिकंदरा राऊ में बसने के बाद मधुकर कुछ “बड़ा” काम कर रहा था, लेकिन उसके द्वारा किए गए सटीक काम के बारे में पता नहीं चल पाया है।

 मधुकर की पत्नी पंचायत सहायक है।
एक अधिकारी ने कहा, “वह मुख्य रूप से निम्न आय वर्ग के लोगों को अपने द्वारा व्यवस्थित वाहनों में बाबा के प्रवचनों में ले जाता था,” उन्होंने कहा कि मधुकर बाबा के साम्राज्य का एक अभिन्न अंग बन गया था। वहा 1 जुलाई से मनरेगा तकनीकी सहायक के रूप में काम पर नहीं आया था, लेकिन भगदड़ मामले में दर्ज एफआईआर में उसका नाम आने के बाद, खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) ने तकनीकी सहायक के रूप में उसका अनुबंध समाप्त करके उसे हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी।