NEET PG 2024: नई तारीखों का ऐलान, 11 अगस्त को दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

Share on:

NEET PG 2024: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने शुक्रवार को NEET PG परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा की, जिसे पहले ‘एहतियाती उपाय’ के रूप में परीक्षा से ठीक 12 घंटे पहले स्थगित कर दिया गया था।

इससे पहले राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर (नीट-पीजी) परीक्षा 23 जून को आयोजित होने वाली थी।हालाँकि, घोषणा के अनुसार, मेडिकल प्रवेश परीक्षा अब 11 अगस्त 2024 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। नोटिस में कहा गया है, “एनबीईएमएस के 22.06.2024 के नोटिस के क्रम में, नीट-पीजी 2024 परीक्षा का आयोजन पुनर्निर्धारित किया गया है। नीट-पीजी 2024 अब 11 अगस्त, 2024 को दो पालियों में होगा।”

नीट-पीजी 2024 में उपस्थित होने की पात्रता के लिए कट-ऑफ तिथि 15 अगस्त 2024 ही रहेगी। अधिकारियों ने कहा कि दो पालियों में परीक्षा के आयोजन के संबंध में आगे का विवरण एनबीईएमएस की वेबसाइट https://natboard.edu.in पर यथासमय प्रकाशित किया जाएगा।

किसी भी प्रश्न/स्पष्टीकरण/सहायता के लिए संचार वेब पोर्टल:

https://exam.natboard.edu.in/communication.php पर लिखें,” नोटिस में कहा गया है। 22 जून को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की शुचिता पर आरोपों के बीच ‘एहतियाती उपाय’ के तौर पर NEET-PG प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि वह मेडिकल छात्रों के लिए एनबीईएमएस द्वारा अपने तकनीकी साझेदार टीसीएस के साथ मिलकर आयोजित की जाने वाली नीट-पीजी की प्रक्रिया की मजबूती का गहन मूल्यांकन करेगा।

यूजीसी-नेट परीक्षा तिथियां

पिछले हफ़्ते यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन-नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC-NET) ने भी परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा की थी। शिक्षा मंत्रालय को इस बात की जानकारी मिलने के बाद कि परीक्षा की शुचिता से समझौता किया गया है, 18 जून को आयोजित होने वाली परीक्षा को एक दिन बाद ही रद्द कर दिया गया था। अब यह परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित की जाएगी।

यूजीसी-नेट जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित करने हेतु एक परीक्षा है।