अब रेलवे यात्रियों को नहीं होगी सीट कि परेशानी, 2 साल में बनेंगे 10,000 नॉन-एसी कोच

Share on:

रेलवे अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि भारतीय रेलवे ने अक्सर होने वाली भीड़भाड़ को कम करने के लिए वित्तीय वर्ष 2025-26 तक 10,000 गैर-वातानुकूलित कोच बनाने की योजना बनाई है। अधिकारियों ने कहा कि इनमें से आधे से ज़्यादा कोच सामान्य सीटिंग वाले होंगे। यह कदम यात्रियों को समायोजित करने के लिए उठाया गया है।

रेलवे बोर्ड ने गुरुवार को अगले दो वर्षों के लिए रोलिंग स्टॉक योजना को मंज़ूरी दे दी है। यह दो वर्षीय कार्यक्रम हमारे मौजूदा गैर-एसी कोच इन्वेंट्री के 17% को पूरा करेगा रेलवे वर्तमान में लगभग 55000 गैर-एसी कोच संचालित करता है, जो 11000 जोड़ी ट्रेनों में तैनात हैं। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, “रेल सेवा की मांग गतिशील है। कोच उत्पादन कार्यक्रम मौसमी बदलावों और यात्री यातायात वृद्धि पर आधारित है।”

यात्री ट्रेनों की संरचना, निश्चित रूप से, मार्ग और सेवा पर निर्भर करती है। यह निर्णय भीड़भाड़ के बारे में बढ़ती चिंताओं के बाद लिया गया है, खासकर यात्रा के चरम महीनों के दौरान। क्योंकि ऐसी कई घटनाएँ हुई हैं, जिनमें बिना आरक्षण वाले लोग भीड़-भाड़ वाली यात्रा के दौरान आरक्षित एसी कोच में सवार हो गए थे। रेलवे बोर्ड के पूर्व सदस्य श्री प्रकाश ने कहा, 10000 नॉन-एसी कोच जोड़ने से कमी पूरी हो जाएगी, लेकिन मांग को देखते हुए यह पर्याप्त नहीं है।