UK Election: ब्रिटेन में सत्ता परिवर्तन…कीर स्टारमर होंगे अगले PM

Share on:

यूनाइटेड किंगडम (यूके) में आम चुनाव के लिए डाले गए वोटों की आज गिनती हो रही है। लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर और कंजर्वेटिव पार्टी के ऋषि सुनक के बीच मुकाबला है। ऋषि सुनक की पार्टी पीछे है। वोटों की गिनती के बीच सुनक ने हार स्वीकार कर ली है। इसके साथ ही लेबर पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा 326 पार कर लिया है। अब लेबर पार्टी 14 साल बाद सत्ता में वापसी कर रही है। यानी ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर होंगे।

‘ऋषि सुनक ने हार स्वीकार कर ली’

लेबर पार्टी बंपर जीत की ओर अग्रसर है। वह 406 सीटों पर आगे चल रहे हैं। सुनक की पार्टी 105 सीटों पर आगे चल रही है। ब्रिटेन में 14 साल बाद एक बार फिर लेबर पार्टी सत्ता में आ गई है। पार्टी अब तक 406 सीटें जीत चुकी है, जबकि सुनक की पार्टी 76 पर बरकरार है। ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने अपनी सीट जीत ली है लेकिन ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि लेबर पार्टी ने इस आम चुनाव में जीत हासिल की है। मैंने कीर स्टार को उनकी जीत पर बधाई दी है। ऋषि सुनक ने कहा कि आज शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरण होगा।

‘650 सीटों पर चुनाव हुए’

ब्रिटेन में 650 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव हुए और गुरुवार रात 10 बजे तक वोटिंग हुई. जिसके बाद एग्जिट पोल सामने आए, जिसके मुताबिक यह साफ हो गया कि लेबर पार्टी 14 साल बाद सत्ता में वापसी कर रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक, प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पार्टी को 650 में से 131 सीटें जीतने का अनुमान है। जबकि लेबर पार्टी को 410 सीटें जीतने की उम्मीद है।

‘शुरुआती रुझानों के मुताबिक…’

शुरुआती रुझानों के मुताबिक, काउंटिंग शुरू होते ही ऋषि सुनक की पार्टी पहली सीट हार गई है। सबसे पहले मध्य इंग्लैंड की स्विंडन साउथ सीट के नतीजे घोषित किए गए। जिसमें सुनक सरकार के कानून मंत्री रॉबर्ट बकलैंड को लेबर पार्टी के हेडी अलेक्जेंडर ने हरा दिया। पिछले चुनाव की तुलना में 2019 में रॉबर्ट बकलैंड का वोट शेयर 25% गिर गया है। लेबर पार्टी की हेडी एलेक्जेंडर ने 2018 में इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद वह इस जीत के साथ सत्ता में लौट आईं। हालांकि, 2019 में देश में हुए आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी ने 365 सीटें जीतीं, जबकि लेबर पार्टी ने 202 सीटें जीतीं।