Hathras Stampede: चौकीदार से चमत्कार तक…कैसे बना करोड़पति?

Share on:

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में सत्संग के दौरान बड़ा हादसा हो गया. इस जगह पर मची भगदड़ में 123 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इनमें 113 महिलाएं, 7 पुरुष और 3 बच्चे हैं। इस मामले की न्यायिक जांच होगी. एक मामला दर्ज किया गया है। लेकिन हाथरस केस का मुख्य चेहरा भोले बाबा के खिलाफ ये मामला दर्ज नहीं किया गया.

इस बाबा की संपत्ति को लेकर एक बड़ा दावा किया जा रहा है. बाबा के पास सैकड़ों एकड़ जमीन है. बाबा का आश्रम 5 स्टार है. इसमें सिर्फ बाबा के लिए छह कमरे बनाए गए हैं। जांच में पता चला है कि बाबा के खिलाफ पहले भी मामले दर्ज हैं।

बाबा के लिए छह कमरे

जांच के दौरान बाबा की संपत्ति के बारे में अहम जानकारी मिली है. उत्तर प्रदेश के मैनपूरे में बाबा के पास 13 एकड़ जमीन है। इसकी कीमत चार करोड़ रुपये है. इस स्थान पर बने आश्रम में कई कमरे हैं। इसमें 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं हैं। इसी आश्रम में सूरज पाल (बाबा का असली नाम) रहता था. उनके लिए 6 कमरे थे. इसमें समिति के अन्य सदस्यों के लिए 6 कमरे थे। आश्रम के लिए एक निजी रास्ता तैयार किया गया है. इसमें अत्याधुनिक कैफेटेरिया है।

बाबा के दावे के मुताबिक, तीन-चार साल पहले एक भक्त ने यह जमीन दान में दी थी. जांच एजेंसियों को बाबा के पास से मिले दस्तावेजों से उनकी करोड़ों की संपत्ति के सबूत मिले हैं. यह संपत्ति देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित है। कई राजनेता, आईएएस और आईपीएस अधिकारी बाबा के भक्त हैं।

’80 हजार की अनुमति 2.50 लाख….’

हाथरस में मंगलवार को भोले बाबा के सत्संग के बाद भगदड़ मच गई. इसमें 123 लोगों की मौत हो गई. इस कार्यक्रम के लिए 80 हजार लोगों को इजाजत दी गई थी. लेकिन कार्यक्रम में 2.50 लाख लोग आये. इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान से बाबा के भक्त शामिल हुए। जब बाबा वापस जा रहे थे तो भीड़ में उनके पैरों के नीचे की मिट्टी लेने के लिए होड़ मच गई. भगदड़ मच गई।