असम, मणिपुर में बाढ़ का बरपाया कहर! भारी बारिश के बीच 48 लोगों की मौत, हजारों लोगों का सफल रेस्क्यू

Share on:

पूर्वाेत्तर राज्यों में भारी बारिश जारी रहने के कारण, मणिपुर और असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। दोनों राज्यों में दर्जनों लोगों की जान चली गई है और बाढ़ के कारण घरों और संरचनाओं को नुकसान पहुँचने के कारण हज़ारों लोगों को राहत शिविरों में ले जाया गया है।

अधिकारियों ने पुष्टि की है कि बुधवार को दोनों राज्यों में बाढ़ से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की कुल संख्या 48 तक पहुँच गई है। जिनमें से 46 मौतें असम में और दो मौतें मणिपुर में हुई हैं। दोनों राज्यों में भारी बारिश जारी है, और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस सप्ताह सभी पूर्वाेत्तर राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

सेना, असम राइफल्स, राज्य पुलिस, मणिपुर अग्निशमन सेवा, NDRF और SDRF कर्मियों और स्थानीय स्वयंसेवकों ने बाढ़ प्रभावित लोगों को बचाने के लिए नावों का इस्तेमाल किया और साथ ही पानी की बोतलें और खाने के पैकेट वितरित किए। बाढ़ के पानी ने मणिपुर और असम दोनों में सैकड़ों सड़कों, दर्जनों पुलों और हजारों घरों को नुकसान पहुँचाया है। इस बीच, मणिपुर में 2000 से अधिक लोगों को भारी बाढ़ वाले क्षेत्रों से निकाला गया है।

105 राजस्व सर्किलों के अंतर्गत 2800 गाँव अभी भी जलमग्न हैं। केंद्र सरकार ने कहा कि वह बाढ़ प्रभावित राज्यों को अपना पूरा सहयोग भेजेगी, असम और मणिपुर को अधिक जनशक्ति, नावें और जीवन रक्षक सामग्री प्रदान करेगी।