क्या हेमंत सोरेन झारखंड के CM बनेंगे? आज रांची में INDIA Block की अहम बैठक

Share on:

सूत्रों के मुताबिक, गठबंधन के विधायकों के हवाले से बताया गया है कि राज्य में सत्ता परिवर्तन की अटकलों के बीच हेमंत सोरेन बुधवार को इंडिया ब्लॉक के विधायकों की एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद 28 जून को जेल से रिहा कर दिया गया था। उन्हें 31 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार किया था। पीटीआई ने एक पार्टी सूत्र के हवाले से बताया, “राज्य में नेतृत्व परिवर्तन संभव है। यह बैठक महत्वपूर्ण है। सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी विधायक यहां एकत्र होंगे।”

झारखंड उच्च न्यायालय ने हेमंत सोरेन को जमानत देते हुए कहा कि यह मानने के कारण हैं कि रांची में एक भूखंड को लेकर उनके खिलाफ दर्ज धन शोधन के मामले में वे ‘दोषी नहीं’ हैं। रिहाई के बाद हेमंत ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि उन्हें बताया गया है कि झारखंड विधानसभा चुनाव जल्दी घोषित हो सकते हैं और वे इसके लिए तैयार हैं।

हेमंत सोरेन के मुख्यमंत्री के रूप में वापसी की अटकलों को मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के कार्यक्रमों को अंतिम समय में रद्द करने से बल मिला, जिसमें 3 जुलाई को 1,500 चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करना भी शामिल था।

2 जुलाई को होने वाले चंपई सोरेन के सभी सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं। हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद चंपई सोरेन ने 2 फरवरी 2024 को झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर और प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर भी 3 जुलाई को इंडिया ब्लॉक बैठक में भाग लेने वाले हैं। पीटीआई के अनुसार, हेमंत सोरेन के भाई और मंत्री बसंत सोरेन और पत्नी कल्पना सोरेन के भी बैठक में भाग लेने की संभावना है।