Indore: अनाथालय में 2 दिनों में 5 बच्चों की मौत, प्रशासन में मचा हड़कम, दिए जाँच के आदेश

Share on:

इंदौर में एक अनाथालय योगपुरुष धाम आश्रम में पिछले दो दिनों में पांच बच्चों की मौत हो गई और 29 अन्य बीमार हो गए, जिसके बाद जिला कलेक्टर ने मौतों के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं। जबकि खाद्य एवं औषधि विभाग की एक टीम ने बच्चों को दिए जाने वाले भोजन और पानी का नमूना लिया है।

योगपुरुष धाम आश्रम की प्रिंसिपल अनीता शर्मा ने कहा, रविवार को मिर्गी के कारण एक बच्चे की मौत हो गई है। जबकि मिर्गी से पीड़ित सात वर्षीय बच्चे की सोमवार को मौत हो गई। लेकिन मंगलवार को कथित तौर पर अन्य तीन बच्चों कि संक्रमण के कारण लगभग 10 वर्षीय लड़के, 7 वर्षीय और 15 वर्षीय लड़के की मौत हो गई। मौत हुई बच्चों कि पहचाना शुभम उर्फ ​​करण, दिव्या, आकाश, शुभ और छोटा गोविंद के रूप में हुई है।

बच्चो कि बुखार, उल्टी और दस्त की शिकायत सामने आई थी। जहां सोमवार और मंगलवार को बिमारी से पीड़ित बालको को इंदौर के चाचा नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया। मृतक बच्चों को विभिन्न जिलों की बाल कल्याण समिति द्वारा आश्रम में स्थानांतरित किया गया था।

अस्पताल अधीक्षक डॉ. अशोक यादव ने कहा, डिहाइड्रेशन और तीव्र कमजोरी के कारण दो बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है, जबकि अन्य की हालत स्थिर है। हम उनका इलाज कर रहे हैं। कलेक्टर ने कहा, बच्चों की मौत रक्त संक्रमण के कारण हुई है, क्योंकि उन्हें दस्त और निर्जलीकरण की शिकायत थी, योगपुरुष धाम आश्रम की शुरुआत 2006 में स्वामी परमानंद गिरि के मार्गदर्शन में हुई थी। आश्रम में कुल 204 बच्चे हैं।