Parliament Session Live Update: ‘एक बालक 99 नंबर की मार्कशीट लेकर मना रहा खुशियां’ मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज

Share on:

Parliament Session Live Update: पीएम मोदी आज लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब दे रहे हैं। पीएम मोदी के संबोधन से पहले राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर भी चर्चा हुई।

‘आज भारत घर में घुसकर मारता है’

पीएम मोदी ने कहा कि अब लोग कह रहे हैं कि कुछ भी हो सकता है. जब पहले लोग कहते थे कि कुछ नहीं हो सकता. उन्होंने आगे कहा कि 2014 से पहले देश में लगातार आतंकी हमले होते थे. देश के हर कोने को निशाना बनाया गया. पहले आतंकी हमले कहीं भी हो जाते थे. आज वे भारत में घुसकर हत्या करते हैं।’ आज देश का हर नागरिक जानता है कि देश अपनी सुरक्षा के लिए कुछ भी कर सकता है।

‘2014 से पहले घोटालों का युग था’

पीएम मोदी ने कहा कि अगर हम 2014 के उन दिनों को याद करें तो हमें एहसास होगा कि देश की जनता का विश्वास खो गया था. देश निराशा के सागर में डूब गया। 2014 से पहले देश को सबसे बड़ा नुकसान, जो विश्वास खोना पड़ा, वो था आत्मविश्वास। 2014 से पहले यही शब्द सुनाई देते थे- इस देश का कुछ नहीं हो सकता. ये सात शब्द भारतीय निराशा का प्रतीक बन गये। जब भी हम अखबार खोलते हैं तो सिर्फ घोटाले की खबरें ही पढ़ते हैं।

हर दिन नए घोटाले, घोटाले ही घोटाले. घोटालों की होड़, घोटालों की होड़ ने बेशर्मी से स्वीकार किया कि दिल्ली से एक रुपया निकलता है तो 15 पैसे पहुंचते हैं। भाई-भतीजावाद इतना व्याप्त था कि आम युवाओं ने यह उम्मीद छोड़ दी थी कि अगर उनकी सिफारिश करने वाला कोई नहीं होगा तो जीवन कैसे चलेगा।

‘हम तुष्टिकरण नहीं तुष्टिकरण के विचार पर चल रहे हैं’

पीएम मोदी ने कहा कि इस देश ने लंबे समय तक तुष्टीकरण की राजनीति देखी है और शासन का तुष्टिकरण मॉडल भी देखा है. पहली बार देश ने तुष्टीकरण के लिए नहीं, संतुष्टि के लिए पूर्ण धर्मनिरपेक्षता के विचार को अपनाया है। जब हम संतुष्टि की बात करते हैं तो इसका मतलब है कि लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे।

जब हम संतुष्टि के सिद्धांत की बात करते हैं तो यह सही मायने में सामाजिक न्याय और धर्मनिरपेक्षता है। और देश की जनता ने हमें तीसरी बार चुनकर इस पर मुहर लगा दी है. तुष्टिकरण ने देश को बर्बाद कर दिया है. हम सभी के प्रति निष्पक्षता के सिद्धांत का पालन करते हैं, किसी को भी अनुमति नहीं है।

‘देश ने देखा 10 साल का ट्रैक रिकॉर्ड’

सांसदों के हंगामे के बीच पीएम मोदी ने कहा कि जनता ने हमें तीसरी बार देश की सेवा करने का जनादेश दिया है. विपक्ष द्वारा फैलाए गए झूठ के बावजूद उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा है. देश ने 10 साल का ट्रैक रिकॉर्ड देखा है. उन्होंने आगे कहा कि हमने गरीबों के कल्याण के लिए समर्पण भाव से काम किया है. 10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आये.

‘भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति का आशीर्वाद’

लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोगों ने हमारी 10 साल की सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड देखा है. हमने जनसेवा और ईश्वर सेवा को अपना मंत्र मानकर काम किया। देश ने हमें भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति का आशीर्वाद दिया है। आज विश्व में भारत का गौरव बढ़ रहा है।

दुनिया में विश्वसनीयता बढ़ी है. हर भारतीय को भारत को देखने का गौरव भी महसूस हो रहा है। हमारा एकमात्र लक्ष्य राष्ट्र प्रथम है। भारत पहले है. हमारी हर नीति, हर निर्णय, हर कार्य की एक ही कसौटी है- पहले भारत। इंडिया फर्स्ट की भावना से आवश्यक सुधार भी जारी रखे गए हैं। पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चलते हुए सभी का कल्याण करने का प्रयास कर रही है।