जेल में बंद कैदी के साथ महिला पुलिसकर्मी ने बनाये अवैध संबंध, पुलिस प्रशासन में मचा हड़कंप

Share on:

दक्षिण पश्चिम लंदन की एचएमपी वैंड्सवर्थ जेल में एक चौंकाने वाली घटना घटी है। एक महिला जेल अधिकारी का वीडियो वायरल हो गया है।  इसमें उसका जेल के एक कैदी के साथ अवैध संबंध है। 30 वर्षीय महिला अधिकारी की पहचान लिंडा डी सूसा अब्रू के रूप में हुई है।

वह पश्चिमी लंदन के फुलहम की रहने वाली हैं। एक सार्वजनिक कार्यालय में ऐसी हरकत करने के आरोप में उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। अब महिला अधिकारी को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। महिला अधिकारी उक्सब्रिज मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश होंगी। जहां उनके खिलाफ मामले की सुनवाई होगी।

शुक्रवार को सेक्स वीडियो सामने आने के बाद मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने जांच शुरू की. यह वीडियो कथित तौर पर एक जेल में शूट किया गया था। ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इस वीडियो में महिला अधिकारी पहली बार पूरी वर्दी में नजर आ रही हैं। इसके बाद वह आपत्तिजनक स्थिति में नजर आईं।

स्कॉटलैंड यार्ड के प्रवक्ता ने चेतावनी दी कि घटना की रिपोर्ट करते समय कर्मचारियों के भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वीडियो में दिख रहे जेल अधिकारी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करायी गयी है। हालांकि, उन्होंने मामले से जुड़ी कोई भी अन्य जानकारी देने से इनकार कर दिया।

एचएमपी वैंड्सवर्थ जेल का निर्माण 1851 में विक्टोरियन युग के दौरान किया गया था। इस जेल की हालत बेहद खराब है. जेल अत्यधिक भीड़भाड़ वाली और जर्जर है। हाल ही में इस जेल का निरीक्षण किया गया तो चौंकाने वाली बातें सामने आईं। निरीक्षण से पता चला कि यहां कई हिंसक घटनाएं हुई थीं।

जेलों में स्टाफ की कमी है। यह जेल कम कैदियों के लिए बनाई गई थी। लेकिन, फिलहाल यहां 1500 से ज्यादा कैदी हैं। ये जेल की क्षमता से 163 फीसदी ज्यादा हैं। जेल की खराब स्थिति को देखते हुए यहां सुधार कार्यक्रम लागू करने की मांग की गयी है। मई में मुख्य कारागार निरीक्षक चार्ली टेलर ने एक नोटिस जारी कर जेल की बुनियादी सुविधाएं बढ़ाने की मांग की थी। इसके बाद जेल गवर्नर केटी प्राइस ने इस्तीफा दे दिया।