IIT कानपुर के प्रोफेसर का दावा! मई में थम जाएगा कोरोना की दूसरी लहर का कहर

Share on:

कोरोना ने देश भर में दूसरी बार अपना आतंक मचा रखा है। हर तरफ इस समय हालात भयावह होते हुए दिखाई दे रहे हैं। लेकिन इसी बीच अब एक्सपर्ट और कोरोना पर नजर रखने वाले लोग इस बात का दावा कर रहे हैं कि कोरोना की दूसरा वेव अब शांत होने वाला है। दरअसल, कोरोना के बिगड़ते हालात को देखते हुए एक्सपर्ट की राय में अब भारत में कोविड-19 अपने पीक पर पहुंच गया है। लेकिन कहा जा रहा है कि अब जल्द ही इसकी वेव ढ़लान पर आ जाएगी।

इसको लेकर आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल जो सरकार की ओर से गठित कमेटी के सदस्य हैं उन्होंने अपनी रिसर्च के दौरान ये पाया है कि महाराष्ट्र, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस अपने पीक पर है और मई के पहले हफ्ते से इसमें गिरावट शुरू हो जाएगी और जून महीने में लोगों को काफी राहत होगी। उन्होंने बताया है कि अब इसके मामले ज्यादा नहीं बढ़ेंगे। हालांकि देश का आंकड़ा अधिकतम चार लाख तक जा सकता है। उत्तर प्रदेश का आंकड़ा 50 हजार तक जा सकता है, लेकिन इसके और बढ़ने की गुंजाइश नहीं है।

उनके मुताबिक, पश्चिम बंगाल में चुनाव की वजह से थोड़े मामले बढ़ेंगे। वहीं इसका बहुत ज्यादा असर नहीं होगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी पंचायत चुनाव की वजह से गांव में मामले थोड़े बढ़ेंगे उसका ओवरऑल डाटा पर असर नहीं पड़ेगा। प्रोफेसर के मुताबिक, महाराष्ट्र अपने पीक पर है, तो राजधानी दिल्ली भी अपने पीक पर है। वहीं उत्तर प्रदेश के कई शहर लखनऊ और वाराणसी भी अपने पीक पर हैं। इसके अलावा बिहार में थोड़े मामले और बढ़ेंगे। राजस्थान और मध्य प्रदेश भी लगभग अपने पीक पर हैं। ऐसे में मई का पहला हफ्ता कोरोना वायरस के घटने की शुरुआत लेकर आएगा।