केरल में गूगल मैप का अनुसरण कर रही कार नदी में गिरी, रेस्क्यू कर 2 युवकों को बचाया

Share on:

गूगल मैप्स का उपयोग कर अस्पताल जा रहे दो व्यक्ति गुरुवार की सुबह कासरगोड के पल्लंची वन मार्ग पर बाल-बाल बच गए, जब उनकी कार नदी में गिर गई। वे भागकर अग्निशमन बल के कर्मियों से संपर्क कर सके, क्योंकि उनका वाहन पानी के बहाव में बहकर एक पेड़ में फंस गया था। बचाए गए युवकों ने बताया कि वे गुरुवार तड़के पड़ोसी राज्य कर्नाटक के एक अस्पताल जा रहे थे और गूगल मैप का उपयोग कर आगे बढ़ रहे थे।

अब्दुल रशीद और ए. थश्रीफ ने बताया कि गुरुवार सुबह 6 बजे कर्नाटक के उप्पिनंगडी में अस्पताल की ओर जाते समय उनका एक्सीडेंट हुआ। रशीद गूगल मैप पर दिखाए गए दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए गाड़ी चला रहे थे। रशीद ने बताया कि गूगल मैप्स ने एक संकरी सड़क दिखाई थी और उन्होंने अपनी कार उस पर से गुजारी।

‘पुल पर कोई साइडवॉल नहीं’

पीटीआई के अनुसार रशीद ने बताया, “वाहन की हेडलाइट की मदद से हमने महसूस किया कि हमारे सामने कुछ पानी है। लेकिन हमें दोनों तरफ नदी और बीच में पुल नहीं दिखाई दिया। पुल के लिए कोई साइडवॉल भी नहीं थी।” रशीद ने बताया कि बाहर अंधेरा था और रास्ता दिखाई नहीं दे रहा था, जिसके कारण यह दुर्घटना हुई।

कार अचानक पानी की धारा में बहने लगी और बाद में नदी के किनारे एक पेड़ में फंस गई। वे साइड की खिड़कियाँ नीचे करके भागने में सफल रहे। उन्होंने अपने रिश्तेदारों को फ़ोन करके दुर्घटना की सूचना दी, जिन्होंने बाद में अग्निशमन अधिकारियों को सूचित किया। बाद में, अग्निशमन दल के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और रस्सियों की सहायता से दोनों व्यक्तियों को सुरक्षित बाहर निकाला।

रशीद ने कहा, “हमने कभी नहीं सोचा था कि हम वापस जीवित हो सकेंगे। हमें सचमुच ऐसा लगता है कि यह पुनर्जन्म है।” यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि चार वर्ष पहले दुर्घटना स्थल से 500 मीटर की दूरी पर एक नया, ऊंचा पुल बनाया गया था, लेकिन गूगल मैप्स अभी भी पुराने पुल को ही दिखा रहा है।

‘पहले भी हुई है ऐसी घटनाये’

केरल में यह ऐसी पहली घटना नहीं है। पिछले महीने, हैदराबाद से आये पर्यटकों के एक समूह ने गूगल मैप्स का उपयोग करते हुए कोट्टायम में कुरुप्पनथारा के निकट एक उफनती नदी में गाड़ी चला दी थी।पास की पुलिस गश्ती इकाई और स्थानीय निवासियों के प्रयासों से चारों लोग सुरक्षित बच निकलने में सफल रहे, लेकिन उनका वाहन पूरी तरह डूब गया।

पुलिस ने बताया कि जिस सड़क से वे यात्रा कर रहे थे, वह भारी बारिश के कारण नदी के उफान पर बह रहे पानी से भरी हुई थी और चूंकि पर्यटक उस क्षेत्र से अपरिचित थे, इसलिए वे गूगल मैप्स का उपयोग करते हुए सीधे जलाशय में चले गए।