CM स्टालिन ने PM मोदी को लिखा पत्र, कहा- तमिलनाडु में NEET खत्म…’

Share on:

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर केंद्र से राज्य से NEET को खत्म करने का आग्रह किया। उन्होंने केंद्र सरकार से राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रणाली को छूट देने का भी आग्रह किया। पेपर लीक विवाद ने राष्ट्रीय चर्चा को जकड़ लिया है।

राज्य के लिए NEET से छूट के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित एक पत्र में एमके स्टालिन ने सुझाव दिया कि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए चयन प्रक्रिया अलग प्रवेश परीक्षा के बजाय केवल 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर होनी चाहिए। एमके स्टालिन ने कहा कि यह छात्रों पर अवांछित अतिरिक्त तनाव है।

‘तमिलनाडु में NEET को खत्म करने का आग्रह किया’

एमके स्टालिन ने कहा, “इस संबंध में, हमने तमिलनाडु को एनईईटी से छूट देने और 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर मेडिकल प्रवेश प्रदान करने के लिए अपनी विधानसभा में सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया था। इसे राष्ट्रपति की स्वीकृति के लिए भेजा गया है, लेकिन स्वीकृति अभी भी लंबित है।” तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को भी पत्र लिखकर तमिलनाडु की नीट से छूट की मांग पर उनका समर्थन मांगा। उन्होंने कहा, “एनटीए द्वारा आयोजित परीक्षा में अनियमितताओं की हालिया रिपोर्टों ने देश में मेडिकल कोर्स करने के इच्छुक कई मेहनती उम्मीदवारों के सपनों को चकनाचूर कर दिया है। यह प्रणाली ग्रामीण गरीब युवाओं को मेडिकल ग्रेजुएट बनने के सपने को पूरा करने से भी वंचित कर रही है।”

‘तमिलनाडु ने राज्यों से भी NEET को समाप्त करने के प्रस्तावों पर विचार करने का किया आग्रह’

उन्होंने दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, पंजाब, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के अपने समकक्षों को भी पत्र भेजकर उनसे NEET को समाप्त करने के प्रस्तावों पर विचार करने का आग्रह किया। एमके स्टालिन ने कहा, “इस मुद्दे के महत्व और गंभीरता को देखते हुए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप अपने राज्य विधानसभा में भी इसी तरह का प्रस्ताव पारित करने पर विचार करें ताकि केंद्र सरकार से हमारे राज्यों के छात्रों के हित में एनईईटी परीक्षा को समाप्त करने का आग्रह किया जा सके।”

नीट (यूजी) 2024 परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी, लेकिन परिणाम में 67 उम्मीदवारों को पूरे अंक मिलने के बाद देश भर में व्यापक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।