Indore News: ”अर्धनारीश्वर” बनने का ये कैसा सपना, पुरुष से महिला बना नागा साधु

Share on:

केदारनाथ के 27 वर्षीय अघोरी बाबा ने गुरुवार को इंदौर में ‘अर्धनारीश्वर‘ (आधे पुरुष, आधे महिला रूप का प्रतिनिधित्व करने वाले देवता) बनने का सपना देखने के बाद जेंडर परिवर्तन सर्जरी करवाई। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने इंदौर के एक निजी अस्पताल में अपना लिंग पुरुष से महिला में बदलवाया। पुरुष से महिला में बदलने की यह सर्जरी पांच घंटे तक चली और डॉ. अश्विन दाश जो एक प्लास्टिक कॉस्मेटिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जन है के द्वारा कि गई।

बताया गया कि यह अघोरी साधु इंदौर के एक डॉक्टर के लगातार संपर्क में थे और उन्होंने चेन्नई में प्रारंभिक सर्जरी करवाई। डॉक्टरों के अनुसार, जेंडर परिवर्तन सर्जरी सफल रही। उन्होंने उनके अर्धनारीश्वर बनने की किसी भी अटकल से भी इनकार किया। साधु से मिलने के लिए बहार से कुछ व्यक्ति मिलने आए परंतु सर्जरी के कारण बेहोश थे डाॅक्टर ने मिलने से इनकार कर दिया।

साधु दक्षिण भारत में रहने वाले एक ब्राह्मण परिवार से आता है। सूत्रों का कहना है कि किसी कारण वष उन्होंने सालों पहले अपने परिवार को त्याग दिया था और उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर के यहां साधु का जीवन जी रहे हैं। वे बुधवार को उत्तराखंड से इंदौर पहुंचे और गुरुवार को अस्पताल में भर्ती हुए।

कुछ समय पहले चेन्नई में जेंडर परिवर्तन सर्जरी में उनके शरीर से कुछ पुरुष अंग निकाले गए थे। सर्जरी के बाद इंदौर लौटने पर उन्होंने सभी जरूरी प्रमाण पत्र प्राप्त किए और अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड सहित अपने दस्तावेजों को अपडेट किया। सर्जरी से पहले, उन्होंने किसी भी संभावित परिणाम की पूरी जिम्मेदारी लेते हुए एक बयान पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कहा गया था, ‘अगर मुझे कुछ भी होता है, तो मैं इसके लिए जिम्मेदार हूं।‘