देश में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, दिल्ली, महाराष्ट्र, UP, बिहार समेत कई राज्यों में मेघराजा की धमाकेदार एंट्री

Share on:

भीषण गर्मी झेलने के बाद अब मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे देशवासियों का दिल ठंडा हो गया है। राजधानी दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में मेघराजा की धूम मच गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और नोएडा, गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में भारी बारिश हुई।

‘महाराष्ट्र में मॉनसून ने दी दस्तक’ 

उधर, महाराष्ट्र में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. महाराष्ट्र में देर रात से बारिश हो रही है. जिससे मुंबईकर खुश हो गए हैं. उधर, उत्तर प्रदेश के भी कई जिलों में भारी बारिश हुई. बिहार में बारिश के दौरान गिरी आकाशीय बिजली कई लोगों के लिए जानलेवा साबित हुई. आने वाले दिनों में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए एनडीआरएफ की टीमों को भी स्टैंडबाय पर रखा गया है.

‘दिल्ली में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश होने की संभावना’

सबसे पहले बात करते हैं राजधानी दिल्ली की, मेघराजा ने दिल्ली में सुबह से ही सतसती कह दी। दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत पूरे एनसीआर में भारी बारिश हुई। इसकी वजह से कई इलाके पानी में डूब गए. लगातार बारिश के कारण दिल्ली के सभी प्रमुख इलाकों में पानी भर गया है। जिसके चलते दिल्ली के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. उधर, भारी बारिश के कारण जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में भी पानी भर गया। जिससे खिलाड़ियों को परेशानी हुई. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में पूरे सप्ताह बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 28 और 29 जून को मध्यम बारिश होने की संभावना है, जबकि 30 जून को भारी बारिश की संभावना है. 1 और 2 जून को आंधी के साथ बारिश होगी. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में 28 से 30 जून के बीच आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। इस सप्ताह के दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 से 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 से 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

‘बिहार में आकाशीय बिजली कई लोगों के लिए बन गई जानलेवा’

वहीं, बिहार में आकाशीय बिजली कई लोगों के लिए जानलेवा बन गई है…बिहार के 6 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत हो गई है. ये मौतें बिहार के भागलपुर, मुंगेर, जमुई, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और अररिया जिले में हुईं. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत पर दुख जताया है. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक, मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. सीएम नीतीश कुमार ने लोगों को खराब मौसम में घर में ही रहने की सलाह दी है.