नवनीत राणा ने ओवैसी पर बोला हमला, कहा- ‘रद्द करें उम्मीदवारी…’, जानें क्या है मामला?

Share on:

लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी नेता नवनीत राणा और एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के बीच विवाद सभी ने देखा. अब यह विवाद फिर से भड़क गया है. उन्होंने औवेसी की सांसदी रद्द करने की मांग की है. वे सिर्फ मांग करने तक ही नहीं रुके, उन्होंने सीधे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र भी लिखा. यह पत्र उन्होंने गुरुवार 27 जून को भेजा है. तो एक बार फिर राणा बनाम औवेसी मुकाबले के संकेत मिल रहे हैं।

‘मौखिक विवाद फिर से शुरू…’

हैदराबाद में लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने ओवैसी के खिलाफ माधवी लता को मैदान में उतारा था. नवनीत राणा अपने प्रचार के लिए हैदराबाद गए थे. उस वक्त राणा ने औवैसी की भी आलोचना की थी. उन्होंने कहा था कि यह चुनाव हैदराबाद को पाकिस्तान बनने से रोकने के लिए था। फिर अमरावती की सभा में उन्होंने औवेसी बंधुओं की आलोचना की।

नवनीत राणा ने क्या कहा?

“फिलिस्तीन विदेश में है। इसका भारतीय नागरिकों या भारतीय संविधान से कोई लेना-देना नहीं है। नवनीत राणा ने कहा, भारत के संविधान के अनुच्छेद 102 के अनुसार, यदि कोई संसद सदस्य किसी अन्य राष्ट्र के प्रति अपनी वफादारी या निष्ठा दिखाता है, तो यह अधिनियम उसे संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर देता है।

लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने के तुरंत बाद असदुद्दीन ओवैसी ने जय फिलिस्तीन के नारे लगाए. इससे फिलिस्तीन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का पता चलता है. दूसरे देशों के प्रति यह कार्रवाई संविधान का उल्लंघन है. ये बहुत ही गंभीर किस्म का मामला है. नवनीत राणा ने राय व्यक्त करते हुए कहा कि यह कार्रवाई देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरनाक हो सकती है.

देश की अखंडता और सद्भाव बनाए रखना प्रत्येक भारतीय नागरिक का कर्तव्य है। सांसद होते हुए भी असदुद्दीन ओवैसी ने इसका सार्वजनिक उल्लंघन किया है. उन्होंने कहा कि यह एक तरह का देशद्रोह है.

‘पहले भी हुए हैं जुबानी हमले’

नवनीत राणा को अमरावती लोकसभा क्षेत्र से हार का सामना करना पड़ा है. राणा माधवी हैदराबाद में लता का प्रमोशन करने गई थीं. उस वक्त उन्होंने औवेसी बंधुओं पर जोरदार हमला बोला था. “अगर पुलिस को केवल 15 सेकंड के लिए ड्यूटी से हटा दिया जाए, तो इन दोनों भाइयों को पता नहीं चलेगा कि वे कहाँ से आए और कहाँ गए।” यह लक्ष्य राणा ने हासिल कर लिया।