Parliament Session LIVE: राष्ट्रपति के अभिभाषण में इमरजेंसी पर सबसे बड़ा हमला, कहा- ‘आपातकाल संविधान पर सबसे…’

Share on:

Parliament Session LIVE: संसद भवन में मुर्मू को संबोधित करती राष्ट्रपति द्रौपदी। राष्ट्रपति ने 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई देकर अभिभाषण की शुरुआत की. राष्ट्रपति ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष ओम बिरला को भी बधाई दी और सुरक्षित चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि लोकसभा 2024 चुनाव की चर्चा दुनिया भर में हो रही है. जनता ने तीसरी बार इस सरकार पर भरोसा किया है. देश की जनता को सरकार पर पूरा भरोसा है।

‘राष्ट्रपति ने चुनाव आयोग को दिया धन्यवाद’

राष्ट्रपति ने कहा कि इस चुनाव में महिलाओं ने ज्यादा मतदान किया है. उन्होंने देश में सफल चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग को बधाई दी और देशवासियों की ओर से चुनाव आयोग को धन्यवाद दिया। यह सरकार भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। दुनिया की ग्रोथ में भारत की हिस्सेदारी 15 फीसदी है. आज भारत हर क्षेत्र में तेज गति से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मेरी सरकार बजट पेश करने वाली है।

‘मेरी सरकार अर्थव्यवस्था के तीनों स्तंभों को समान महत्व दे रही है’

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, मेरी सरकार अर्थव्यवस्था के तीनों स्तंभों- विनिर्माण, सेवा और कृषि को समान महत्व दे रही है। पीएलआई योजनाएं और व्यापार करने में आसानी से बड़े पैमाने पर निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। पारंपरिक क्षेत्रों के साथ-साथ सूर्योदय क्षेत्रों को भी मिशन मोड पर बढ़ावा दिया जा रहा है।

‘सभी सदस्यों के लिए लोगों का हित सर्वोपरि होना चाहिए’