NEET: CBI ने स्कूल प्रिंसिपल से की पूछताछ, 2 आरोपियों को 3 दिन की रिमांड पर भेजा गया

Share on:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की एक विशेष टीम ने बुधवार को झारखंड के हजारीबाग में Oasis School स्कूल के प्रिंसिपल से पूछताछ की, जो राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट यूजी-2024) परीक्षा के जिला समन्वयक थे। यह पूछताछ परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच के दौरान की गई। प्रिंसिपल के साथ-साथ स्कूल के कुछ अन्य स्टाफ सदस्यों से भी हजारीबाग जिले के चरही कस्बे में सीसीएल गेस्ट हाउस में पूछताछ की गई।

Oasis School के प्रिंसिपल डॉ. एहसानुल हक ने हजारीबाग में प्रश्नपत्रों के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ से इनकार किया है और अपने खिलाफ लगे आरोपों को निराधार बताया है। अधिकारियों के अनुसार, सीबीआई की आठ सदस्यीय टीम ने झारखंड के हजारीबाग जिले में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की मुख्य शाखा का दौरा किया क्योंकि बैंक का प्रबंधक कथित तौर पर नीट-यूजी 2024 परीक्षा के प्रश्नपत्रों का संरक्षक था।

सूत्रों के हवाले से बताया कि बैंक को एक कूरियर सेवा संचालक द्वारा ई-रिक्शा में भेजे गए प्रश्नपत्र मिले थे। पटना की एक विशेष सीबीआई अदालत ने नीट प्रश्नपत्र लीक मामले में दो आरोपियों चिंटू कुमार और मुकेश कुमार को तीन दिनों की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया है। कुख्यात संजीव कुमार उर्फ लूटन मुखिया गिरोह से जुड़े चिंटू कुमार को कथित तौर पर परीक्षा से एक दिन पहले अपने मोबाइल फोन पर पीडीएफ प्रारूप में नीट-यूजी की हल की गई उत्तर पुस्तिका मिली थी। कथित तौर पर मुकेश भी गिरोह से जुड़ा है।

बुधवार को, सीबीआई की दिल्ली टीम ने पटना में एक गेस्ट हाउस और मामले के प्रमुख संदिग्ध सिकंदर यादवेंदु की हाउसिंग सोसाइटी का दौरा किया। कथित तौर पर, गेस्ट हाउस को यादवेंदु के लिए एक व्यक्ति ने बुक किया था, जो कथित तौर पर बिहार के एक प्रमुख राजनेता से जुड़ा हुआ है। कथित तौर पर, कुछ निजी कॉलेजों और संस्थानों की भूमिका, जिन्होंने कथित तौर पर छम्म्ज् परीक्षा में वास्तविक उम्मीदवारों की ओर से सॉल्वर भेजे थे, की भी जांच की जा रही है। ओएसिस स्कूल के अलावा, सेंट जेवियर्स स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल, होली क्रॉस स्कूल और विवेकानंद सेंट्रल स्कूल की भी जांच की जा रही है।

आरोपी ने छात्रा को कोलकाता के एक मेडिकल कॉलेज में दाखिला दिलाने का आश्वासन भी दिया था। इससे पहले, बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने नीट पेपर लीक मामले में 18 लोगों को गिरफ्तार किया था। इस बीच, शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र विधानसभा के मानसून सत्र से पहले बुधवार को पार्टी विधायकों और एमएलसी की बैठक की, जिसमें उन्हें नीट में अनियमितताओं के मुद्दे उठाने के लिए कहा गया।