नई की तरह चमकेगा पुरानी कार का पेंट, बस कर लें ये काम

Share on:

Car Paint : कई लोग कार खरीद लेते हैं, परंतु उसकी उचित देखभाल नहीं करते। परिणामस्वरूप, अच्छी देखभाल के अभाव में कार शीघ्र ही पुरानी और खराब लगने लगती है। अक्सर, लापरवाही के कारण कार का पेंट सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। केवल छह-सात साल पुरानी कार का पेंट भी खराब हो सकता है, जिससे गाड़ी बारह-तेरह साल पुरानी लगने लगती है।

आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी कार का पेंट चमकदार रख सकते हैं और अपनी पुरानी कार को बिल्कुल नई जैसा बना सकते हैं:

1. धूप से बचाएं:

जब भी आप अपनी कार पार्क करें, कोशिश करें कि उसे धूप में न पार्क करें। सीधी धूप कार के पेंट को फीका कर सकती है। इसके बजाय, कार को पेड़ के नीचे, पार्किंग में या छायादार जगह में पार्क करें। इससे कार का पेंट लंबे समय तक चमकदार रहेगा।

2. कार कवर का उपयोग करें:

जब भी आप कार पार्क करें, कवर का उपयोग करके उसे ढकने की कोशिश करें। बिना कवर के पार्क करने से धूल-मिट्टी से पेंट खराब हो सकता है। धूल-मिट्टी में मौजूद कण पेंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लंबे समय तक बिना कवर के कार को खड़ा करने से पेंट पर बुरा असर पड़ता है। कवर का उपयोग करके आप कार के अन्य भागों को भी धूल-मिट्टी से बचा सकते हैं।

3. नियमित रूप से धोएं:

अपनी कार को नियमित रूप से धोएं। धूल, मिट्टी, पक्षियों की बीट और अन्य प्रदूषक कार के पेंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सप्ताह में कम से कम एक बार कार को धोने से पेंट साफ रहेगा और चमकदार बना रहेगा।

4. सही तरीके से धोएं:

कार धोते समय सही तरीके का उपयोग करें। कार को धोने के लिए मुलायम स्पंज या माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें। कठोर ब्रश या स्पंज का उपयोग करने से पेंट पर खरोंच लग सकती है। कार को धोने के लिए हल्के शैम्पू का उपयोग करें। कठोर डिटर्जेंट या साबुन का उपयोग करने से पेंट को नुकसान हो सकता है।

5. वैक्सिंग:

अपनी कार को नियमित रूप से वैक्स करें। वैक्सिंग से पेंट को चमक मिलेगी और बाहरी तत्वों से बचाएगा। साल में कम से कम दो बार कार को वैक्स करना चाहिए।

6. पॉलिशिंग:

यदि आपकी कार का पेंट खराब हो गया है, तो आप पॉलिशिंग करवा सकते हैं। पॉलिशिंग से महीन खरोंच और दोष दूर हो जाएंगे। हालांकि, पॉलिशिंग का अत्यधिक उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे पेंट पतला हो सकता है।

7. पेशेवरों से मदद लें:

यदि आप अपनी कार के पेंट की देखभाल के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप पेशेवरों से मदद ले सकते हैं। कई कार डिटेलिंग कंपनियां हैं जो कार के पेंट की देखभाल और रखरखाव की सेवाएं प्रदान करती हैं।

इन टिप्स का पालन करके आप अपनी कार के पेंट को चमकदार रख सकते हैं और अपनी पुरानी कार को बिल्कुल नई जैसा बना सकते हैं।