आ रही दुनिया की पहली CNG Bike, 100 रुपए में दौड़ेगी 100 किलोमीटर!

Share on:

क्या आप भी पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से परेशान हैं? क्या आप भी प्रदूषण मुक्त वाहन चलाना चाहते हैं? अगर हाँ, तो आपके लिए खुशखबरी है! अगले महीने, भारत में पहली CNG बाइक और एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च होने वाला है!

जी हाँ, आपने बिल्कुल सही सुना! अब आपको सीएनजी पंप पर गाड़ियों की लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। CNG बाइक और इलेक्ट्रिक स्कूटर के आने से आपके सफर का अनुभव पूरी तरह बदल जाएगा।

CNG बाइक और इलेक्ट्रिक स्कूटर न केवल चलाने में सस्ते होंगे, बल्कि ये आपको बेहतरीन माइलेज भी देंगे। एक बार चार्ज करने या CNG भरवाने के बाद आप लंबी दूरी तक बिना रुके सफर कर सकेंगे।

CNG बाइक और इलेक्ट्रिक स्कूटर पर्यावरण के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। ये वाहन कम प्रदूषण करते हैं, जिससे हमारी हवा और धरती स्वच्छ रहेगी। दरअसल, बजाज और BMW मिलकर पेश कर रहे हैं दुनिया की पहली CNG बाइक और BMW का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर!

भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज ऑटो अगले महीने 5 जुलाई को दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च करने जा रही है। यह बाइक न केवल ईंधन खर्च को कम करेगी, बल्कि प्रदूषण को भी कम करने में मददगार होगी।

बाइक के नाम और स्पेसिफिकेशन्स

हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस बाइक का नाम नहीं बताया है। लेकिन उम्मीद है कि इसे 100-150 सीसी सेगमेंट में पेश किया जाएगा। लीक हुई तस्वीरों और टीजर्स से पता चलता है कि इसमें डुअल फ्यूल टैंक (पेट्रोल और सीएनजी) और सिंगल फ्लैट सीट होगी।

कम ईंधन खर्च और कम प्रदूषण

बजाज का दावा है कि यह सीएनजी बाइक रनिंग कॉस्ट को 50% तक कम कर देगी। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बाइक वर्तमान में एक लीटर ईंधन पर 50 किलोमीटर चलती है, तो 100 किलोमीटर की यात्रा के लिए आपको लगभग 2 लीटर ईंधन की आवश्यकता होगी, जिसकी लागत लगभग 200 रुपये होगी।