Sunita Williams: स्पेस में फंसी भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स, अब बस 27 दिन का ईंधन शेष

Share on:

Sunita Williams: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में फंसी हुई हैं। पिछले बारह दिनों से सुनीता और उनके सहयोगी बुच विल्मोर अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं। वह 5 जून को स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर सवार होकर अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे थे और 13 जून को लौटने वाले थे। लेकिन पिछले बारह दिनों से इंजीनियर अपने यहां आई खराबी को ठीक नहीं कर सके। अब उनके पास केवल 27 दिन का ईंधन बचा है। स्टारलाइनर से हीलियम रिसाव के कारण उनका अंतरिक्ष यान वापस लौटने में असमर्थ है।

‘चौथी बार टाल दी गई वापसी’

बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में खराबी के बाद उनकी वापसी चौथी बार टाल दी गई है. अब कोई नई तारीख नहीं दी गई है. बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल ने 5 जून को स्थानीय समयानुसार सुबह 10:52 बजे फ्लोरिडा के कैप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से उड़ान भरी। 25 घंटे की उड़ान के बाद, इंजीनियरों को अंतरिक्ष यान के थ्रस्टर सिस्टम में पांच स्थानों पर हीलियम लीक का पता चला। इसके बाद अंतरिक्ष यान को वापस लाने का निर्णय स्थगित कर दिया गया।

NASA का दावा- ‘दोनों को कोई खतरा नहीं’

सुनीता विलियम्स और उनके सहयोगी बुच विल्मोर अंतरिक्ष में फंस गए हैं। लेकिन नासा ने कहा है कि इन दोनों को कोई खतरा नहीं है. इंजीनियर अंतरिक्ष यान को सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लाने के लिए काम कर रहे हैं। अंतरिक्ष यान की क्षमता 45 दिनों की है। 18 दिन हो गये. अब सिर्फ 27 दिन बचे हैं. यह नासा का दूसरा अंतरिक्ष यान है। यह पहली बार है जब यह अंतरिक्ष में गया है। बोइंग ने नासा के साथ 4.5 बिलियन डॉलर का अनुबंध किया है। उसमें से 1.5 अरब डॉलर खर्च हो चुके हैं।

‘सुनीता विलियम्स तीसरी बार अंतरिक्ष में’

59 साल की सुनीता विलियम्स तीसरी बार अंतरिक्ष में गई हैं. वह इससे पहले 2006 और 2012 में अंतरिक्ष में जा चुकी हैं। नासा के अनुसार. सुनीता ने अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिताए हैं। सुनीता 2006 में 195 दिन और 2012 में 127 दिन अंतरिक्ष में रहीं। 2012 में सुनीता ने तीन बार स्पेसवॉक किया था। अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष सैर के दौरान अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलते हैं। सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला हैं। उनसे पहले कल्पना चावला अंतरिक्ष में गई थीं।