PM Modi के दौरे से पहले श्रीनगर में ‘अस्थायी रेड जोन’ घोषित, ड्रोन के संचालन पर रोक

Share on:

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए प्रधानमंत्री मोदी की शहर की दो दिवसीय यात्रा के दौरान, अनधिकृत ड्रोन और क्वाडकॉप्टर की अनुमति नहीं है रिपोर्ट अनुसार, श्रीनगर में पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की दो दिवसीय यात्रा के दौरान शहर को ‘अस्थायी रेड जोन’ घोषित किया है।

ड्रोन नियम, 2021 के तहत रेड जोन उस क्षेत्र को सीमांकित करता है। जहां ड्रोन के उपयोग के लिए अनुमति लेने की आवश्यकता होती है। अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत के बाद यह पीएम का जम्मू-कश्मीर का पहला दौरा होगा। पीटीआई के अनुसार, श्रीनगर के एक अधिकारी ने कहा, कार्यक्रम की व्यवस्था कर दी गई है और तैयारियां चल रही हैं।

पीएम मोदी की अगुवाई में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन की तैयारी में प्रधानमंत्री के एक्स अकाउंट पर विभिन्न आसन पोस्ट किए जा रहे हैं और योग करने के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाई जा रही है। इससे पहले मोदी द्वारा दिल्ली, चंडीगढ़, जबलपुर, देहरादून और यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं।

जून को ग्राम पंचायतों को लिखे पत्र में प्रधानमंत्री ने योग के महत्व को दोहराया। दुनिया भर के देश 21 जून, 2024 को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का जश्न मनाने के लिए कमर कस रहे हैं। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ एक स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण के हमारे प्रयासों को और मजबूत करेगा।”