PM Kisan Nidhi Yojana: इंतजार हुआ खत्म! किसानों के खाते में पहुंचे पैसे, ऐसे करे चैक

Share on:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त जारी कर दी गई हैं। इस योजना के तहत करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिला। पीएम मोदी कृषि सखी के रूप में प्रशिक्षित 30,000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को प्रमाण पत्र भी वितरित करेंगे। यह तब हुआ जब प्रधानमंत्री ने तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने को अधिकृत किया।

पीएम किसान योजना क्या है?
योजना 2019 में सभी भूमिधारक किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। देश भर के किसानों के परिवारों के बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) मोड के माध्यम से हर चार महीने में तीन बराबर किस्तों में रू6,000 प्रति वर्ष का लाभ हस्तांतरित किया जाता है। इस योजना के तहत अब तक देश भर के 11 करोड़ से अधिक किसानों को रू3.04 लाख करोड़ वितरित किए जा चुके हैं।

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व वर्तमान केन्द्रीय कृषी मंत्री शिवराज सिंह ने कहा ‘इस वित्तीय सहायता से किसानों की जरूरत को पुर करने में मदद मिलती है। इस योजना का लाभ देश भर के किसानों को मिल सके इस बात का बुनियादी ढांचे को किसान केंद्रित डिजिटल के द्वारा तैयार किया गया है। जिसके अंतर्गत बिना किसी रूकावट के किसानों को यह राशि वितरित कि जायेगी। उन्होंने कहा, देश भर के 11 करोड़ से अधिक किसानों को रू3.04 लाख करोड़ से अधिक वितरित किए हैं। इस के साथ योजना की शुरुआत से अब तक लाभार्थियों को हस्तांतरित कुल राशि रू3.24 लाख करोड़ से अधिक हो जाएगी।

केंद्र सरकार की ओर से किसानो को मिला बड़ा तोहफा, बता दें कि किसानों को 17 वीं किस्त का लंबे समय से इंतजार था। जो की अब पूरा हो गया 17वीं किस्त जारी होने के बाद करोड़ो लोगो को इसका फायदा पहुंचा हे।

ऐसे लिस्ट में चेक करें अपना नाम
पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें pmkisan.gov.in वेबसाइट को स्क्रोल करने पर Farmers Corner का ऑप्शन मिलेगा। बॉक्स में दिख रहे Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें किसान खाता नम्बर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें फोन पर जब ओटीपी आए तो उसे एंटर करें, फिर Get Data वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन पर आपको अकाउंट स्टेटस दिख जाएगा।